हरियाणा: कोरोना की दोनों डोज लगवा चुके परिवारों को मिलेगा खास दर्जा, जानिए

चंडीगढ़ | हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड के दौरान अच्छा कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को राज्य स्तर पर व जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य के जिन घरों में सभी सदस्यों को कोविड-19 की दोनों डोज लग गई है, उनके घर को ग्रीन स्टार हाउस कहा जाएगा, ताकि अन्य लोग भी वैक्सीन लगवाने के प्रति प्रोत्साहित हो सके.

corona vaccine

दोनों डोज लगवाने वाले परिवारों को सरकार देगी विशेष दर्जा 

बता दें कि राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मचारियों को वैक्सीनेट किया जाएगा. अनिल विज ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न गतिविधियों को लेकर एक बैठक की. इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने बताया कि राज्य में कुल कोविड-19 की 40 प्रयोगशालाए है. जिनमें से 19 सरकारी और 21 निजी प्रयोगशालाए हैं.

यह भी पढ़े -   केन्द्र सरकार का आश्वासन: हरियाणा को नहीं रहेगी कोयलें की किल्लत, केन्द्रीय मंत्री से मिले हरियाणा के बिजली मंत्री

इन प्रयोगशालाओं द्वारा प्रतिदिन लगभग 1 लाख 30 हजार सैंपल की जांच की जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के फतेहाबाद, हिसार,  नारनौल, कुरुक्षेत्र,  चरखी दादरी, कैथल,  झज्जर, पलवल में 8 नई मॉलिक्यूलर प्रयोगशाला स्थापित की जा रही है. इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है. वहीं इसी दौरान प्रदेश में 1.73 करोड लोगों की स्कीनिंग की गई . जिसमें से 65% लोगों मे आई एल आई लक्षण पाया गया.

वही अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन लोगों को कोरोना की दूसरी वैक्सीन लगनी है उनका डाटा तैयार किया जाए. उनकी पात्रता होने पर उन्हें जानकारी दी जाए. अधिकारियों ने भी मंत्री को अवगत कराया कि इस बारे में पात्र लोगों को एसएमएस के माध्यम से लगातार सूचनाएं भेजी जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि घर घर जाकर कोविड-की दूसरी वैक्सीन पात्र लोगों को लगाई जानी चाहिए.

यह भी पढ़े -   मुख्यमंत्री ने की जिला उपायुक्तों के साथ मीटिंग, इन कार्यों के दिए गए निर्देश

इस बैठक में मंत्री को अवगत करवाया गया कि 23 सितंबर तक राज्य में कुल दो करोड़ 17 लाख 79 हजार 665 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है. जिसमें एक करोड़ 59 लाख 86 हजार 337 लोगों को पहली डोज व 57 लाख 93 हजार 318 लोगों को दूसरे डोज लगाई गई है. वहीं स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को पहली डोज 99% और दूसरे डोज 93 परसेंट कर्मचारियों को लगाई जा चुकी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!