हरियाणा: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ मिलेगा 4 महीने का एरियर

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात दी है. प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है. राज्य के पांचवें और छठे वेतन आयोग का लाभ उठा रहे कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का तोहफा मिला है. इसके साथ ही कर्मचारियों को चार महीने का एरियर भी दिया जाएगा.

rupay

इतने फीसदी की बढ़ोतरी

हरियाणा सरकार ने पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 फीसदी और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का लाभ 1 जनवरी 2022 से मिलेगा. हरियाणा के वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए हैं.

बता दें कि हरियाणा में यूं तो सातवां वेतन आयोग लागू हैं लेकिन अब भी कर्मचारियों की संख्या का एक बड़ा आंकड़ा पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहा है. सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार, पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ ले रहे कर्मचारियों को 368 प्रतिशत की बजाय 381 प्रतिशत मंहगाई भत्ता दिया जाएगा और छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 196 प्रतिशत से बढ़ाकर 203 प्रतिशत किया गया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मई की सैलरी में जुड़कर आएगा. जनवरी से अप्रैल तक की बकाया राशि जून में सीधे बैंक खाते में डाली जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मिड- डे मील बनाने वाले रसोइयों के लिए बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने दोगुना किया वेतन

बता दें कि सातवें वेतन आयोग का लाभ ले रहे करीब साढ़े पांच लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता पिछले महीने ही बढ़ाया गया था. सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे दो लाख 85 हजार कर्मचारियों और दो लाख 62 हजार पेंशनर्स को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!