Haryana CET 2021: ग्रुप C और ग्रुप D के पदों पर भर्ती के लिए Online आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, जानिए पूरी जानकारी  

चंडीगढ़ । हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों को भरने के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करने जा रहा है. हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा सरकार के विभागों में ग्रुप सी, ग्रुप डी और अराजपत्रित टीचिंग के पदों के लिए आवेदन के लिए पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया है. CET के लिए एक बार के पंजीकरण होने से भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी और पूरी चयन प्रक्रिया पारदर्शी होगी. 

STUDENT

31 सितंबर तक बढ़ाई गई अंतिम तिथि 

ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी 2021 से शुरू हुआ था और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 31 अगस्त 2021 थी जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया है. जो उम्मीदवार इच्छुक होने के साथ-साथ सीईटी के लिए पात्र हैं, वे अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यानी onetimeregn.haryana.gov.in से खुद को पंजीकृत कर सकते हैं. हरियाणा CET भर्ती 2021 की भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पूरा लेख पढ़े. 

जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा निर्धारित निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना सुनिश्चित करना चाहिए. 

आयु 

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होनी चाहिए. राज्य के मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी. 

राष्ट्रीयता मापदंड

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार भारत के नागरिक होने चाहिए. अन्य राज्य के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.अन्य राज्य के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क 

Category            Application Fee

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सस्ते दामों में मिल रहे सोलर पैनल, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Genera/UR-         INR 500/-

SC/ST/PwD         INR 250

Online आवेदन कैसे करें? 

  • वेबसाइट onetimeregn.haryana.gov.in पर जाएं. अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • पंजीकरण फॉर्म भरना शुरू करें और सभी 6 चरणों को पूरा करें, जिसमें बेसिक जानकारी, उम्मीदवार के अन्य विवरण, पत्राचार और शिक्षा का विवरण, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड(500 केबी का जेपीजी)आदि शामिल हैं. 
  • पंजीकरण के सफल समापन के बाद, उम्मीदवारों को पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना शुरू करना होगा. 
  • निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज और हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें. 
  • दर्ज की गई सभी सूचनाओं को दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें, साथ ही डाउनलोड करें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें. 

चयन प्रक्रिया 

  • उम्मीदवारों को हरियाणा CET परीक्षा के तहत एक प्रवेश परीक्षा यानी कॉमन एलिब्लिटी टेस्ट से गुजरना होगा. हरियाणा CET के मार्क्स 3 साल के लिए मान्य होंगे. परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है. 
  • ग्रुप D पदों के लिए चयन सामान्य पात्रता परीक्षा और सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. 
  • ग्रुप C पदों के लिए चयन सीईटी स्कोर, स्क्रीनिंग टेस्ट, सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के आधार पर होगा. 

गौरतलब है हरियाणा में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट CET के तहत ग्रुप C और ग्रुप D के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 30 सितम्बर  2021 तक बढाया गया है. 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!