अब कंडक्टर लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन भी मिलेगा प्रशिक्षण, यहां देखें पूरी जानकारी

हिसार । अब आपको कंडक्टर लाइसेंस बनवाने के लिए रेडक्रास भवन के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि विभाग द्वारा अब फीस ऑनलाइन ही कटवाने की सुविधा दी जा रही है. वैसे तो यह सुविधा पिछले कई दिनों से संचालित है मगर लोग जानकारी के अभाव में रेडक्रास कार्यालय आकर ही फीस कटवा रहे थे. इसको लेकर अब रेडक्रास विभाग जागरुकता अभियान चला रहा है. जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव रविन्द्र लोहान ने बताया कि सोसायटी द्वारा कंडक्टर लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड का प्रशिक्षण ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से दिया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   कल हरियाणा में मनाया जाएगा ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’, CM खट्टर चलाएंगे साईकिल

ROADWAYS BUS

जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव ने बताया कि पहले कंडक्टर लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड की ट्रेनिंग के लिए जो फीस ऑफलाइन ली जाती थी वह अब ऑनलाइन शुरू कर दी गई है. उन्होंने बताया कि जो प्रशिक्षणार्थी कंडक्टर लाइसेंस बनवाने के लिए फर्स्ट एड की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं ,वह अपनी फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा करवा सकते हैं. जिला शाखा द्वारा जब परीक्षण के लिए कक्षाएं शुरू की जाएगी तो फीस जमा करवाने वाले आवेदकों को मोबाइल फोन के जरिए प्रशिक्षण हेतु सूचित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सस्ते दामों में मिल रहे सोलर पैनल, यहां करें रजिस्ट्रेशन

4 दिन का है प्रशिक्षण

ट्रेनिंग की अवधि चार दिनों की होती है और इस दौरान फर्स्ट एड से संबंधित सभी जानकारियां लिखित में तथा डेमों स्टेशन के माध्यम से पूर्ण रूप से सिखाई जाती है. ड्राइविंग लाइसेंस व कंडक्टर लाइसेंस प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदक विभाग की साइट www.haryanaredcross.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस प्रशिक्षण में एक समय में 25 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाता है. जब 25 प्रशिक्षणार्थियो की फीस जमा हो जाती है तो उन्हें फोन के जरिए सूचित कर प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है.

बेबसाइट पर मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

विभाग की इस बेबसाइट पर कई अन्य विभागीय सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी. कंडक्टर लाइसेंस बनवाने को लेकर अभी तक कई लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है और दलाल इस बात का फायदा उठाकर उनसे मोटी रकम वसूल लेते हैं. इस समस्या के समाधान हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया संचालित की जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!