हरियाणा सरकार का फैसला, स्कूली छात्रों के लिए होगी काउंसलर की नियुक्ति

चंडीगढ़ ।  हरियाणा सरकार ने स्कूली छात्रों की पढ़ाई में आ रही दिक्कतों के समाधान के लिए काउंसलर नियुक्त करने का निर्णय लिया है. इन काउंसलर्स का चयन सरकार में कार्यरत स्थायी पीजीटी (मनोविज्ञान) शिक्षकों में से किया जाएगा. यानि अब बच्चों की काउंसलिंग के लिए काउंसलर्स की नियुक्ति होगी. इससे बच्चों को पढ़ाई में आने वाली दिक्क्तों में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में निकाय चुनावों का बजा बिगुल, इस दिन डाले जाएंगे वोट, इस दिन रिजल्ट

College Students

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्कूली छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए काउंसलर नियुक्त करने का यह अहम फैसला लिया गया है. इनमे राज्य के सरकारी स्कूलों के पीजीटी (मनोविज्ञान) वो शिक्षक जिन्होंने ‘डिप्लोमा इन काउंसलिंग’ किया है, काउंसलर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 फरवरी, 2022 होगी.

आगे प्रवक्ता ने बताया कि जिन शिक्षकों ने काउंसलर पद के लिए 2020 में आवेदन किया था, उन्हें दुबारा आवेदन करना होगा. पहले वाला आवेदन मान्य नहीं होगा. उन्होंने कहा कि ‘उम्मीद’ केंद्रों में पहले से कार्यरत काउंसलर भी जिले के काउंसलर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!