हरियाणा सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, इन योजनाओं की बढ़ाई राशि

चंडीगढ़ । सरकार की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि हरियाणा सरकार प्रदेश में सामाजिक समरसता स्थापित करने के लिए प्रयासरत है. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ‘सबका साथ सबका विकास’ की भावना के साथ सरकार सभी को बराबर के हक दिलाने, सभी का जीवन खुशहाल बनाने और सभी को आगे बढ़ने के समान अवसर मुहैया करवाने के लिए कृत-संकल्प है.

Haryana CM Press Conference

आगे कहा कि इसी दिशा में अनुसूचित जातियों के उत्थान व कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए गये हैं. इस वर्ग की बेटियों और युवाओं के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. जानकारी देते हुए सरकार की तरफ से कहा गया है कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों की बेटी की शादी पर 71,000 रुपये शगुन राशि दी जा रही है.

इस योजना की बढ़ाई राशि

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतर्जातीय विवाह शगुन योजना के तहत दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये किया गया है.’आपकी बेटी हमारी बेटी योजना’ के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के परिवार में तीन बेटियों के जन्म तक प्रति बेटी 21,000 रुपये की राशि दी जाती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: कुलदीप बिश्नोई के बीजेपी में शामिल होने को लेकर सीएम खट्टर का आया बड़ा बयान

हरियाणा में अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा दी जा रही है.’डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए 12,000 रुपये तक की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जा रही है.

हरियाणा में अनुसूचित जाति के किसानों को एक क्यूबिक के बायो गैस प्लांट पर 10,000 रुपये व 2 से 6 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट पर 13,000 रुपये सब्सिडी दी जाती है.अनुसूचित जाति के किसानों को बैटरी चालित स्प्रे पम्प पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में निकाय चुनावों का बजा बिगुल, इस दिन डाले जाएंगे वोट, इस दिन रिजल्ट

डॉ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों को घर की मरम्मत के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता 50 हजार से बढ़ाकर 80 हजार की गई है. इस योजना के तहत मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 47 हजार 532 लाभार्थियों को 186 करोड़ 4 लाख की राशि दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!