हरियाणा: ITI में दाखिले की प्रक्रिया इस दिन से होगी शुरू, छात्रों के लिए ये जरूरी सूचना

चंडीगढ़ | औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होगी. प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए पोर्टल जल्द ही खुल जाएगा. आवेदन की प्रक्रिया करीब डेढ़ महीने तक चलेगी. सरकारी और निजी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया एक साथ चलेगी. विभाग ने दाखिले के इच्छुक छात्रों को जरूरी दस्तावेज तैयार रखने के लिए पत्र जारी किया है. इन संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से शुरू होगा. नियमित कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू हो सकती हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के शहरों और गांवों में और खुलेंगी सस्ती कैंटीनें, मात्र 10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना

ITI Haryana

प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

आईटीआई विभाग ने प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची जारी की है. आवेदक छात्र के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, परिवार आईडी, ईमेल आईडी और 10वीं आधारित पात्रता प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हरियाणा अधिवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते की प्रति होना अनिवार्य है. प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र परिवार आईडी सहित सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार कर लेने चाहिए.

जिले में 7 सरकारी व 11 निजी आईटीआई

जिले में 7 सरकारी व 11 निजी आईटीआई हैं, जिनमें प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे. इसमें जिला मुख्यालय पर दो आईटीआई, एक महिला व एक सामान्य आईटीआई हैं. इसके अलावा नाथूसरी चोपटा, चौटाला, ओढां, रानियां व अलीकां में एक-एक राज्य आईटीआई है. वहीं खैरकां व ऐलनाबाद दो-दो, कालांवाली, पन्नीवाला मोटा, मोरीवाला, अलीकन, चक्क फरीदपुर, सिरसा व रानियां में एक-एक निजी आईटीआई हैं.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

शासकीय आईटीआई सिरसा की प्राचार्य लालचंद रेवाड़िया ने बताया है कि आईटीआई में विभिन्न ट्रेडों में प्रवेश के लिए जुलाई के पहले सप्ताह में पोर्टल खुलने की संभावना है. प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. प्रवेश के इच्छुक छात्र आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दस्तावेजों की सूची देख सकते हैं. इच्छुक छात्र अपने सभी दस्तावेज समय से तैयार कर लें ताकि प्रवेश के समय कोई परेशानी न हो.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!