हरियाणा को जल्द मिलेगा नया DGP, जानिए डीजीपी बनने की दौड़ में कौन सबसे आगे

Casino

चंडीगढ़ | हरियाणा राज्य को जुलाई महीने में नया पुलिस महानिदेशक मिल जाएगा. नए DGP के नियुक्ति की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण पर है फिलहाल नए DGP बनने की लिस्ट में चार वरिष्ठ आईपीएस अफसरों का नाम शामिल है. जिसमें से किसी एक अधिकारी के नाम पर नए DGP के रूप में मोहर लगेगी.

POLICE DGP HARYANA

नए डीजीपी को चुनने की तैयारियों की बात करें तो प्रदेश सरकार ने नए डीजीपी की नियुक्ति के लिए सात सीनियर आइपीएस अधिकारियों के नाम का पैनल केंद्रीय लोक सेवा आयोग को भेजा हुआ है. वहां से तीन आइपीएस अधिकारियों के नाम का पैनल बनाकर हरियाणा सरकार को भेजा जाएगा, जिसमें से अपनी पसंद के किसी एक आइपीएस अधिकारी को सरकार पुलिस महानिदेशक के पद पर नियुक्ति दे सकती है. यानी डीजीपी के नाम पर अंतिम मुहर राज्य सरकार और मुख्यमंत्री ही लगाएंगे.

अब अगले सप्ताह तक संघ लोक सेवा आयोग को कुल मिलाकर तीन नामों का पैनल राज्य सरकार को भेजना है. जिसके बाद किसी एक नाम पर मोहर लगाई जाएगी. लेकिन हरियाणा में डीजीपी की कुर्सी के लिए चार नाम प्रमुख रूप से सामने आ रहे हैं. जिनमें वरिष्ठ आईपीएस अफसर पीके अग्रवाल, मोहम्मद आकील, डाक्टर आरसी मिश्रा और शत्रुजीत कपूर शामिल है. अगर संघ लोक सेवा आयोग तीन नामों के पैनल में शत्रुंजीत कपूर का नाम शामिल करता है तो नए डीजीपी के रूप में इन्हें ही कमान मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शत्रुजीत कपूर मुख्यमंत्री के बेहद करीब माने जाते हैं और विश्वसनीय अफसरों में भी उनका नाम शीर्ष पर आता है.

यह भी पढ़े -   डाक विभाग का बहनो को तोहफा- स्पेशल वाटरप्रूफ लिफाफे में भेज सकेंगी राखी

जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश के मौजूदा डीजीपी मनोज यादव के कामकाज से गृह मंत्री अनिल विज खुश नहीं हैं. किसान संगठनों के आंदोलन में पुलिस की विफलता का आरोप लगाते हुए गृह मंत्री ने डीजीपी की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए थे. मनोज यादव दो साल के लिए हरियाणा आए थे. गृह मंत्री से पटरी नहीं बैठने के कारण उन्होंने अचानक वापस इंटेलीजेंस ब्यूरो (आइबी) में जाने की इच्छा जताई, जिसे राज्य सरकार ने स्वीकार भी कर लिया था. हालांकि नए डीजीपी की नियुक्ति तक मनोज यादव ही कार्यभार संभालेंगे. वही अनिल विज ने पहले ही साफ कर दिया था कि जुलाई महीने के खत्म होने से पहले हरियाणा में नए डीजीपी की नियुक्ति हो जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!