हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर 20 अगस्त को हाई कोर्ट में अहम सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसला

चंडीगढ़ | हरियाणा प्रदेश में कोरोना की धीमी होती रफ्तार के बीच स्थानीय निकाय और पंचायत चुनाव जल्द होने की संभावना बढ़ती दिख रही है. चुनाव से जुड़ी तैयारियों की कई खबरें सामने आ रही है. अब 20 अगस्त के दिन हाईकोर्ट में आगामी चुनाव को लेकर अहम फैसला आ सकता है.

CHUNAV IMAGE

हरियाणा में इसी साल फरवरी में होने वाले पंचायत और स्थानीय निकाय चुनाव को कोरोना महामारी के कारण अभी तक संपन्न नहीं करवाया गया है. चुनाव को आयोजित करवाने में हो रही देरी को लेकर हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दाखिल की गई है. इन याचिकाओं पर 20 अगस्त के दिन हाई कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है. फैसला अनुकूल रहा तो प्रदेश सरकार इसी पखवाड़े राज्य चुनाव आयोग को नई वार्डबंदी की सूची सौंपते हुए चुनाव कराने की सिफारिश कर सकती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के लाल नीरज चोपड़ा ने एक विज्ञापन में निभाए चार किरदार, फैन्स बोले- अब एक्टर्स का करियर संकट में

चुनाव आयोग ईवीएम जुटाने में लगा

राज्य चुनाव आयोग पंचायत और स्थानीय निकाय चुनावों को संपन्न करवाने के लिए तैयार है. राज्य चुनाव आयोग चुनाव के लिए उपयुक्त ईवीएम मशीनों की व्यवस्था करने में भी जुट चुका है. राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बीती चार अगस्त को ईवीएम के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ बैठक भी की थी जिसमें उन्होंने चुनाव के लिए जरूरी पर्याप्त ईवीएम उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया है. आयोग की योजना हर साल दस से बारह हजार ईवीएम खरीदने की है.

चुनाव में 75 हजार ईवीएम की आवश्यकता

पंचायत और स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए करीब 75 हजार ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) की जरूरत होगी. गुजरात ने हरियाणा चुनाव विभाग को करीब 20 हजार ईवीएम देने की हामी भर ली है, जबकि 15 हजार ईवीएम केंद्रीय चुनाव आयोग और पांच हजार ईवीएम लखनऊ से मिलेंगी. करीब 5300 ईवीएम चुनाव आयोग के पास अपनी हैं. इसके अलावा ईवीएम के लिए दूसरे राज्यों से भी संपर्क किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: कोरोना की दोनों डोज लगवा चुके परिवारों को मिलेगा खास दर्जा, जानिए

चुनाव आयोग को सरकार के चिट्ठी का इंतजार

पंचायत और स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहले ही कह चुके हैं कि हाई कोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश सरकार इसी महीने राज्य चुनाव आयोग को चुनाव कराने के लिए चिट्ठी लिखेगी. वही राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह कहते हैं कि जैसे ही प्रदेश सरकार लिखित में अनुरोध करेगी, चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. कुछ दिन पहले चुनाव आयोग की ओर से सूचना जारी की गई थी कि विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के अनुसार ही पंचायती राज चुनाव की मतदाता सूची तैयार की जाएंगी.

यह भी पढ़े -   देवीलाल की जयंती पर आज शक्तिप्रदर्शन करेगा चौटाला खानदान, इनेलो और जजपा पार्टी दिखाएंगी ताक़त

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में 22 जिला परिषदों, 142 ब्लाक समितियों और 6205 पंचायतों के पंच- सरपंचों के लिए चुनाव होने हैं. इसमें जिला परिषदों के 416 सदस्यों, ब्लाक समितियों के 3002 सदस्यों और सरपंचों के लिए 6205 पंचायतो के लिए होने है. जानकारी के मुताबिक, जिला परिषद्, ब्लाक समिति व सरपंची चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये कराये जायेंगे, जबकि 62 हजार 466 पंचों के लिए मतदान बैलेट पेपर के जरिये होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!