कोरोना के बाद एक और बीमारी को लेकर हरियाणा में अलर्ट जारी, जानिए इसके फैलने की वजह और लक्षण

चंडीगढ़ | देश- प्रदेश में अभी लोग कोरोना महामारी के डर से निकले भी नहीं है कि एक और बीमारी लोगों को डरा रही है. हरियाणा में भी स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मंकी पाक्‍स की बीमारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि अगर किसी व्यक्ति में इस बीमारी की पुष्टि हो तो तुरंत सूचना दें.

monkey

इस बीमारी को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग के जिला नागरिक अस्पताल, सामुदायिक व उप- स्वास्थ्य केन्द्रों के स्टाफ को अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि विदेशों में लगातार इस बीमारी के केस सामने आने पर भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है. वहीं डाक्टरों का भी कहना है कि अगर किसी व्यक्ति में इस बीमारी के लक्षण नजर आए तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचना दे.

क्या है मंकी पाक्‍स वायरस

मंकी पाक्स वायरस मुख्य रूप से चूहे और खरगोश जैसे जानवरों से फैलता हैं और जानवरों से होते हुए यह वायरस इंसानों में तेज गति से फैलता है. यह बीमारी संक्रमित मरीज के छुआछूत और उसके उपयोग किए बिस्तरों और कपड़ों के उपयोग से फैलती है. वहीं यदि मंकी पाक्स संक्रमित जानवर किसी व्यक्ति को काटता है, तब भी उसके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़े -   जानिए कौन है गुरप्रीत कौर, जिनकी पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ हुई शादी

बीमारी के लक्षण

यदि कोई व्यक्ति मंकी पाक्स बीमारी से संक्रमित हो जाता है, तो उसे लक्षण 5 से 10 दिनों में नजर आना शुरू हो जाते हैं. जिसमें उसे बुखार, बदन दर्द, उल्टी-दस्त, शरीर पर दाने होना और गांठें बन जाना सहित कुछ दिनों बाद पपड़ी बनकर समाप्त हो जाते हैं. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि लक्षण नजर आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में सम्पर्क करें ताकि समय रहते बीमारी का ठीक ढंग से उपचार किया जा सकें. वहीं इसके साथ ही लोगों को बीमारी से बचाव को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!