हरियाणा में 15 जून से होगा सीरो-सर्वे, बच्चों में भी देखेंगे एंटीबॉडी

चंडीगढ़ ।  हाल ही में हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जीव अरोड़ा ने बताया कि हरियाणा सरकार प्रदेश में Covid 19 सीरो-सर्वेक्षण का तीसरा दौर करने के लिए तैयार है और सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही कर ली गयी हैं.

anil vij 2

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज राज्य के लोगों में SAR-COV एंटीबॉडी के प्रसार की दर और छह से सात वर्ष की आयु के बच्चों (टीकाकरण से बाहर रखा गया समूह) में व्यापकता के अनुमान के लिए 15 जून को सीरो-सर्वेक्षण के तीसरे दौर की शुरुआत करेंगे. हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जीव अरोड़ा ने बताया-कि राज्य सरकार प्रदेश में covid-19 सर्वेक्षण का तीसरा दौर करने के लिए तैयार है, और सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही कर ली गई है.

उन्होंने आगे बताया कि इस सर्वे के अध्ययन से टीकाकरण प्रभाव और प्रभावकारिता को जानने के लिए डेटा भी एकत्रित किया जाएगा, तथा इससे गहन देखभाल इकाइयों PICU की स्थापना और उन्नयन सहित बाल चिकित्सा सेवाओं की योजना बनाने व उनके सुदृढ़ीकरण करने में मदद मिलेगी. उन्होंने आगे बताया कि यह दिन हमें राज्य में अति संवेदनशील आबादी और क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ इन क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान को दिशा देने की प्राथमिकता देने के लिए भी होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने किए विकास के दावे लेकिन जमीनी हकीकत कोसों दूर, जानिए सच्चाई

अरोड़ा ने आगे कहा- कि सीरो- सर्वेक्षण का उद्देश्य इस समुदाय में covid-19 की दूसरी लहर के प्रभाव की पहचान करना भी है. ऐसे में बच्चों में सेरोप्रवलेंस का आकलन करने के लिए 6 साल और उससे अधिक आयु के बच्चों को भी इस अध्ययन में शामिल किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया- कि हरियाणा ने पहले ही सीरो-सर्वेक्षण के 2 दौर आयोजित किए हैं, जिसके तहत सिर्फ सर्वेक्षण का पहला दौर अगस्त में आयोजित किया गया था जिसमें covid-19 का सेरोप्रवलेंस 8% पाया गया था, और दूसरा दौर अक्टूबर में आयोजित किया गया था जिसमें पूरे राज्य में सेरोप्रवलेंस 14.8% होना पाया गया था. बता दें यह तमाम जानकारी हाल ही में हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जीव अरोड़ा ने बताई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!