खुशखबरी: ‘स्वस्थ हरियाणा’ ऐप लॉन्च, अब घर बैठे कटेगी अस्पताल में इलाज की पर्ची

चंडीगढ़ | हरियाणा के लोगों को अब अस्पतालों की लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. प्रदेश सरकार ने स्वस्थ हरियाणा नाम से एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है जिसके माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद डॉक्टर को दिखाने का पूर्व निर्धारित तिथि और समय भी फिक्स करवा सकते हैं.

HOSPITAL

मंगलवार 20 अक्टूबर को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वस्थ हरियाणा ऐप लॉन्च किया. इस ऐप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. अनिल विज ने कहा, आमजन के हित के लिए लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइन में लगने से निजात दिलाने के लिए स्वस्थ हरियाणा ऐप लॉन्च किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़े पैमाने पर किया आईएएस अधिकारियों का तबादला

अनिल विज ने कहा कि सरकार कोविड के प्रकोप को कम करने के लिए अच्छा प्रयास कर रही है. इसे और मजबूती देने के लिए व आम जन के हित के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टेट हेल्थ सिस्टम्स रिसोर्स सेंटर (HSHSRC) ने स्वस्थ हरियाणा मोबाइल ऐप बनाया है. उन्होंने बताया कि इस ऐप की मदद से प्रदेश के अस्पतालों में भीड़ को सुव्यस्थित करने में मदद मिलेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की भी जानकारी दी कि जांच के बाद डॉक्टर जो टेस्ट लिखेंगे और लैब की जो रिपोर्ट होगी उसे मरीज घर बैठे अपने मोबाइल ऐप में देख सकता है. मरीज को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही एक बार इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री देख सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस मोबाइल ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी, जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण सम्बन्धी जानकारी भी उपलब्ध रहेंगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 13 दिसंबर से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!