हरियाणा पंचायत चुनाव में यह लोग नहीं डाल सकेंगे वोट, जानिए क्या है कारण

रोहतक | जो लोग पंचायत चुनाव में वोट डालने के बारे में सोच रहे हैं, हम उन्हें बता दें कि जिस भी व्यक्ति ने अभी तक विधानसभा चुनाव के लिए अपनी वोट नहीं बनवाई है वह पंचायत इलेक्शन में भी मत नहीं डाल सकते हैं. वहीं, अब आप वोट बनवाने के लिए अपने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यलय भी नहीं जा सकते हैं. इसका कारण यह है कि ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं है कि पंचायत विभाग पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को लेकर अलग से वोटर लिस्ट तैयार करता हो. बता दें कि विभाग केवल विधानसभा की सूचियों के आधार पर ही अपनी मतदाता सूची बनाता है. और इस सूची में जिस किसी का भी नाम होगा केवल वही पंचायत चुनाव में मत डाल सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी, अब नए बाग लगाने पर प्रति हेक्टेयर 50% मिलेगा अनुदान

sarpanch election chunav

मतदाता सूची अपडेट के लिए कार्यक्रम जारी

पंचायती राज संस्थाओं के छठे आम चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची अपडेट करने के लिए कार्यक्रम जारी किया जा चुका है. लेकिन फिर भी कुछ लोग वोट बनवाने के लिए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यलायों के चक्कर काट रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि पंचायत चुनाव के लिए उनकी वोट बनाई जाएं. वहीं, पंचायत विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव को लेकर कोई नई वोट नहीं बनाई जाएगी. अगर विधानसभा मतदाता सूचियों में कोई दिक्कत है तो उसे ठिक करने के लिए निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी किया है.

तीन चरण में हुए थे चुनाव

बता दें कि 2016 में पंचायती राज संस्थाओं का पांचवा आम चुनाव तीन चरण में करवाया गया था. पहले फेज में 10 जनवरी को, दूसरा 17 और तीसरा 24 जनवरी को हुआ था. वहीं, अब इस बार भी तीन फेज में ही इलेक्शन करवाए जाएंगे

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

कब है मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा सूचियों के आधार पर पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार की जाएंगी. वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई को करवा दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!