स्वास्थ्य मंत्री विज ने दिए आदेश, 24 घंटे के अंदर उपलब्ध करवाई जाए कोरोना जांच की रिपोर्ट

चंडीगढ़ । हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रदेश में कार्यरत सरकारी और निजी लैब कोविड 19 की रिपोर्ट 24 घंटे में अवश्य दें ताकि मरीजों को समय रहते बेहतर मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जा सके. इसके अलावा उन्होंने एसजीटी गुरुग्राम में 400 बेड के हस्पताल को जल्द से जल्द शुरू करवाने के निर्देश भी दिए.

anil vij 2

स्वास्थ्य मंत्री विज आज यहां एग्जीक्यूटिव कमेटी और क्राइसिस को -आर्डिनेंशन कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि एसजीटी गुरुग्राम के अस्पताल में फिलहाल आक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने से शुरू नहीं किया जा सका है. हालांकि हस्पताल में चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ पहले से उपलब्ध है. इस हस्पताल के लिए जल्द ही आक्सीजन की उपलब्धता होने पर शीघ्र चालू करवाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 3 एचसीएस/ आईएएस अधिकारियों के तबादले, आदेश हुए जारी

इसके अलावा रेमडेसिविर के विकल्प के तौर पर टोसिलुइमाब दवा के इस्तेमाल पर विचार करने को कहा. उन्होंने कहा कि विकल्प अधिक होने से लोगों का फोकस एक ही दवा पर नहीं रहेगा और उन्हें दवाएं आसानी से मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि कोविड 19 मरीजों के उपचार हेतु हिसार व पानीपत में संचालित किए जाने वाले हस्पतालों के लिए प्रदेश में ईएसआई अस्पतालो व डिस्पेंसरियों में कार्यरत चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की मदद ली जाएं.

यह भी पढ़े -   हौसला देखिए: 92 फीसदी फेफड़े कोरोना संक्रमित फिर भी 80 साल के फौजी ने जीत ली कोरोना से जंग

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कई अस्पताल सरकार के पास पंजीकरण कराएं बगैर कोविड मरीजों को भर्ती कर रहे हैं. परंतु वे आक्सीजन के लिए सरकार से आग्रह करते हैं. ऐसे में सरकार के पास इन अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी न होने के चलते उन्हें आक्सीजन देने में परेशानी आ रही है. इसलिए निजी अस्पताल संचालक जिला प्रशासन के पास अपना पंजीकरण ज़रूर करवाएं. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए धारा 144 व रात्रि कर्फ्यू को सख्ती से लागू करा जाएं और पार्क,जिम, होटल,बार आदि सार्वजनिक स्थानों को बंद करवाया जाएं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!