इस बार गांवों में भी घुसा कोरोना, 22 गांवों में बनाएं माइक्रो कंटेनमेंट जोन

रोहतक । कोरोना की दूसरी लहर इस बार शहर के साथ-साथ गांवों को भी अपनी चपेट में ले रही है. गांवों में भी कोरोना संक्रमित केसों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इन्हीं हालातों को देखते हुए जिले के 22 गांवों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. इन क्षेत्रों को सील करने के साथ ही माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सरकार के आदेशों को सख्ती से लागू करने व अन्य प्रबंधों के लिए अधिकारी व पुलिस बल तैनात किया गया है.

यह भी पढ़े -   मिले पैडमैन ऑफ हरियाणा से, प्रवासी परिवारों के घर जाकर बांट रहे सेनेटरी पैड

corona 2
कोविड 19 के संक्रमित व्यक्ति मिलने पर गांवों में जिंदरान, मोखरा,महम, निगाना,बालनद, सांपला, शेखपुर तितरी, गढ़ी सांपला,रोहद, हसनगढ़, पाकस्मा,कुलताना, मदीना,अटायल, मदीना कोसराण,गिदराण, नयाबास, मुंगाण, कन्हैली,बनियानी,खरैटी, भगवतीपुर व कलानौर शामिल हैं.

इसके अलावा रोहतक शहर में देव कालोनी,शिव कालोनी, शास्त्री नगर,कमल कालोनी, इंदिरा कालोनी, तिलक नगर,माता दरवाजा, डीएलएफ कालोनी, डेयरी मोहल्ला, मानसरोवर कालोनी, सुखपुरा चौक, मॉडल टाउन, ऑफिसर कालोनी व सेक्टर 1,2,3,4 को भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है.

बनाया जाएगा कन्ट्रोल रूम

सिविल सर्जन की ओर से एंबुलेंस और पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी. नगर निगम आयुक्त कार्यालय में कंटेनमेंट जोन और आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के सुविधा केंद्र के रूप में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. रोहतक के एसडीएम को इंचार्ज व नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.ड्यूटी में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धाराओं 51 से 60 के तहत कार्यवाही होगी.

यह भी पढ़े -   जाटी कलां गांव में हर तीसरे घर में बुखार का मरीज़, हो चुकी है 16 लोगों की मौत

पैकेट में घर द्वार पर डिलिवरी

जिलाधीश मनोज कुमार ने बताया कि इन माइक्रो कंटेनमेंट जोन में घर- घर स्क्रीनिग, थर्मल स्कैनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्य करेंगी. नगर निगम द्वारा सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को सेनेटाइज किया जाएगा. सिविल सर्जन की ओर से सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया गया है.डीएफएफसी की ओर से रोहतक एसडीएम की निगरानी में आवश्यक वस्तुओं व दवाइयों आदि की सुची तैयार की जाएगी. अलग-अलग पैकेट में घर द्वार पर डिलिवरी की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!