हरियाणा में अगस्त से खुलेंगे पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

चंडीगढ़ | हरियाणा राज्य में कोरोना महामारी के सुधरते हालातों के बीच प्रशासन ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था. जिसके तहत प्रदेश में जुलाई महीने के बीच कक्षा छठी से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया था. लेकिन अब सरकार द्वारा पहले से लेकर पांचवी तक की कक्षाओं को भी खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है.

KanwarPal Gurjar

हरियाणा सरकार राज्य के भीतर पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए अगस्त से स्कूलों को खोलने की तैयारी में है. प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि फिलहाल कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में है. यदि सब कुछ ठीक रहा तो पहली से पांचवीं तक के स्कूल अगस्त में खोले जा सकते हैं. उससे पहले मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि हाजिरी अनिवार्य नहीं की जाएगी. जो अभिभावक अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनके ऊपर स्कूल आने का दबाव नहीं होगा.

यह भी पढ़े -   देवीलाल की जयंती पर आज शक्तिप्रदर्शन करेगा चौटाला खानदान, इनेलो और जजपा पार्टी दिखाएंगी ताक़त

स्कूलों को खोलने से पहले शिक्षा विभाग द्वारा कई स्तर पर तैयारियां की जा रही है. जिसके लिए स्कूल खोलने से पहले फंड जारी किया जाएगा. स्कूल को पूरी तरह तरह से सैनिटाइज किया जाएगा. स्कूल में आवागमन व निकास के लिए अलग-अलग द्वार होंगे. एक डेस्क पर एक ही बच्चा बैठेगा. खाना व पानी घर से लाना होगा. एक कक्षा में कम से कम बच्चे बुलाएंगे. स्कूल आने के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी.

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा राज्य में 16 जुलाई से नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो चुकी है. वही 23 जुलाई से छठी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं को प्रारंभ कर दिया गया था. प्रदेश के शिक्षा मंत्री कुंवर पाल सिंह ने कहा कि अब कोरोना संक्रमण के मामले न के बराबर हैं. हालात लगातार सामान्य हो रहे हैं इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। अभिभावक निश्चिंत होकर बच्चों को स्कूल भेज सकते हैं. फिर भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए हम अभिभावकों पर कोई दबाव नहीं डालेंगे. स्कूलों में शारीरिक दूरी, स्वच्छता, फेस मास्क और तापमान जैसी तमाम बातों का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!