खुशखबरी: इतने प्रतिशत बढ़ेगा सरकारी कर्मचारियों का डीए, लेबर मिनिस्ट्री ने जारी किया आंकड़ा

नई दिल्ली । केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. दो महीने की लगातार गिरावट के बाद AICPI Index में उछाल देखने को मिला है, जिसके बाद महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी होना निश्चित माना जा रहा है. मार्च 2022 के इंडेक्स के नंबर में एक प्वाइंट का उछाल हुआ है. इससे अगले डीए में 3% बढ़ोतरी की संभावना है. फिलहाल अप्रैल, मई और जून के नंबर्स आना बाकी है. अगर इन महीनों में भी उछाल देखने को मिलता है तो महंगाई भत्ते में 4% की हाइक हो सकती है.

यह भी पढ़े -   7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, 2.59 लाख रुपए तक बढ़ने वाली हैं सैलरी

PAISE RUPAY

मार्च में आया बड़ा उछाल

7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दो बार,पहला जनवरी और दूसरा जुलाई महीने में महंगाई भत्ता दिया जाता है. जनवरी 2022 के लिए कर्मचारियों को 3% डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिल चुका है. अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई में रिवाइज होगा. इस दौरान AICPI में महंगाई के नंबर्स भी अपडेट होंगे. फिलहाल लेबर मिनिस्ट्री के तीन महीने के नंबर्स आए हैं. जनवरी में 125.1 अंक और फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था. वहीं मार्च में इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया पिछले साल दिसंबर में यह आंकड़ा 125.4 था.

लेबर मिनिस्ट्री जारी करती है आंकड़े

डीए के आंकड़े आना शुरू हो चुके हैं और अगले महंगाई भत्ते में 3% तक बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है. अगर इंडेक्स में अगले तीन महीने में उछाल रहता है, तो डीए में 4% की बढ़ोतरी भी हो सकती है. AICPI के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश के 88 औद्योगिक रूप में महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 मार्केट से इकट्ठा खुदरा कीमतों के आधार पर लिए हैं. हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर लेबर मिनिस्ट्री द्वारा आंकड़े जारी किए जाते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!