बैंक ऑफ बड़ौदा के इस नियम में होगा बड़ा बदलाव, जल्द लागू होगा ये नया सिस्टम

नई दिल्ली | बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) 1 अगस्त से अपने चेक भुगतान नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पाजीटिव पे प्रणाली अनिवार्य होगी. चेक भुगतान को सुरक्षित बनाने और बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए ये बदलाव किए जा रहे हैं.

Bank of Baroda Supervisor Recruitment 2021

5 लाख या उससे अधिक के चेक पर लागू होगी नई व्यवस्था

पाजीटिव पे प्रणाली 1 अगस्त 2022 से अनिवार्य होगी. यदि ग्राहक बैंक शाखा के माध्यम से या डिजिटल चैनल के माध्यम से 5 लाख रुपये या उससे अधिक का चेक जारी करता है तो सकारात्मक भुगतान प्रणाली की पुष्टि अनिवार्य होगी. ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक की तारीख, चेक की रकम और लाभार्थी का नाम देना होगा.

PNB ने भी इसी साल से लागू किया नया सिस्टम

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी इसी साल 4 अप्रैल से सकारात्मक वेतन प्रणाली लागू की है. यदि ग्राहक बैंक शाखा या डिजिटल चैनल के माध्यम से 10 लाख और उससे अधिक के चेक जारी करते हैं तो सकारात्मक भुगतान प्रणाली की पुष्टि अनिवार्य होगी. इससे पहले एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक समेत कई बैंक इसे लागू कर चुके हैं.

यह भी पढ़े -   ITR Refund: क्या आपको भी है आइटीआर रिफंड का इंतजार, तो ऐसे करें आनलाइन जांच

पाजीटिव पे प्रणाली क्या है?

पाजीटिव पे प्रणाली के तहत, इलेक्ट्रॉनिक रूप से भुगतान करने वाले बैंक को चेक से संबंधित कुछ जानकारी देनी होगी. यह जानकारी एसएमएस, मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के जरिए दी जा सकती है. इसमें चेक जारी करने वाले को चेक की तारीख, भुगतान करने वाले का नाम, भुगतान की जाने वाली राशि, चेक नंबर जैसी जानकारी भुगतान करने वाले बैंक को देनी होती है.

यह भी पढ़े -   केनरा बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, देखें नई ब्याज दरें

जानकारी क्यों देनी होगी ?

आरबीआई के मुताबिक, चेक की जानकारी और चेक जारी करने वाले द्वारा दी गई जानकारी का मिलान चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस) में किया जाएगा. यदि चेक और ग्राहक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के बीच कोई विसंगति पाई जाती है, तो सीटीएस भुगतान करने वाले बैंक को चेक वापस कर देगा. इसके बाद, भुगतान करने वाला बैंक इस संबंध में निवारण उपाय अपनाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!