आपके आधारकार्ड पर कितने सिम है रजिस्टर्ड, इस प्रोसेस से करें पता

टेक डेस्क । सोचिए अगर आप के नाम पर कोई फर्जी मोबाइल सिम चल रहा हो , और उससे कुछ गलत हो जाए तो उससे आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में अगर आप पता करना चाहते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड है. इसके लिए Dot ने एक पोर्टल लॉन्च किया है. जिसका नाम रखा गया है टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटक्शन ( TAFCOP).

SIM

इस पोर्टल की सहायता से पता लगाया जा सकता है कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं. साथ ही सिम होल्डर का नाम भी पता लग जाएगा और इस बारे में सिम होल्डर को जानकारी भी नहीं होगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम द्वारा यह पोर्टल लांच किया गया है जिससे कोई भी पता कर सकता है कि उसके नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड है. यह पोर्टल उन लोगों की मदद करता है जो जानना चाहते हैं कि उनके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं, यही नहीं अगर कोई नंबर है जो आपकी जानकारी में नहीं है तो यह उसको भी ब्लॉक कर सकते हैं .

यह भी पढ़े -   Amazon Great Indian Festival Sale 5 अक्टूबर को होगी शुरू, भारी डिस्काउंट के साथ करें खरीददारी

ऐसे करें पता 

  • सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. और वहां अपना मोबाइल नंबर भरना होगा.
  • उसके बाद आपको एक one time password (OTP) आएगा.
  • ओटीपी सब्मिट करने के बाद एक लिस्ट दिखेगी, जहां से आपको पता चल जायेगा कि आखिर आपके आधार पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं.
  • उसके बाद आप जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसको ब्लॉक कर दीजिए.
यह भी पढ़े -   Amazon Great Indian Festival Sale 5 अक्टूबर को होगी शुरू, भारी डिस्काउंट के साथ करें खरीददारी

कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी, जिससे पता लगाया जा सकेगा कि आधार आधार पर अवैध नंबर इश्यू कराने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है? इस पोर्टल को अप्रैल में लॉन्च किया गया था, जिस वक्त आधार पर फ्रॉड नंबर रजिस्टर्ड कराने के मामले सामने आ रहे थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!