HBSE सचिव का फरमान, परीक्षा केंद्र को लेकर किया बड़ा फैसला, जाने

पानीपत | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रमुख केंद्र अधीक्षक के लिए महत्वपूर्ण हिदायतें जारी की है. साथ ही सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल मुख्याध्यापकों को सफल संचालन सुनिश्चित कराने के दिशानिर्देश भी दिए हैं.

HBSE

सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं जहां 20 अप्रैल से, वहीं सेकेंडरी की परीक्षाएं 22 अप्रैल से शुरू होगी. बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों के कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के अलावा पीने के पानी, शौचालय सहित अन्य बिंदुओं पर समुचित प्रबंध करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़े -   UGC: अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़ सभी विद्याथी बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

बोर्ड के सचिव ने निर्देश दिए हैं कि प्रिंसिपल व मुख्याध्यापक परीक्षा केन्द्र पर मुख्य केन्द्र अधीक्षक का कार्य करेंगे. यदि किसी केन्द्र पर प्रमुख केंद्र अधीक्षक का बेटा, बेटी या अन्य रिलेटिव का कोई छात्र परीक्षा देता है तो उस अवस्था में स्कूल के किसी वरिष्ठ प्रवक्ता को प्रमुख केंद्र अधीक्षक की ड्यूटी पर नियुक्ति दी जाएगी. परीक्षा के दौरान अपरिहार्य कारणों को छोड़कर प्रमुख केंद्र अधीक्षक अपना परीक्षा केंद्र नहीं छोड़ेंगे.

होगी नुकसान की भरपाई

बोर्ड सचिव के मुताबिक परीक्षा के दौरान अगर स्कूल की खिड़की, दीवार,जाली, पंखे आदि को नुक़सान पहुंचता है तो संबंधित परीक्षा केंद्र के प्रमुख केंद्र अधीक्षक द्वारा केन्द्र पर परीक्षा दे रहे विधालयो से हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी. साथ ही बाहरी व आंतरिक गड़बड़ी के कारण परीक्षा रद्द होने की स्थिति में प्रत्येक विधार्थी से प्रत्येक विषय के आधार पर 100 रुपए शुल्क वसूल किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   HBSE Result 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम इस दिन होगा जारी

परीक्षा में ये भी होगा

  • सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षा के म्यूजिक, डांस, ड्राइंग, फाइन आर्ट, पशुपालन व कृषि के विषयों की परीक्षा एक पार्ट में होगी. इसके अलावा अन्य विषयों की परीक्षा दो भागों में होगी. भाग एक में सब्जेक्टिव सवालों का पेपर 1:30 घंटे व भाग दो में ओबजेकटिव सवालों का पेपर एक घंटे का होगा.
  • सेकेंडरी कक्षा के गणित व साइंस विषय की परीक्षा के दौरान नेत्रहीन व कम दिखने वाले विद्यार्थियों को प्रत्येक पार्ट के दौरान 20 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया जाएगा.
  • स्कूल बिल्डिंग में सीसीटीवी कैमरे स्थापित होने की अवस्था में परीक्षा के दौरान की फुटेज रिकार्डिंग पैन ड्राइव आदि में सुरक्षित रखनी होगी.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!