हरियाणा बोर्ड 10th, 12th के CCE अंक लगने शुरू, यहाँ से भरे ऑनलाइन

भिवानी ।  हरियाणा बोर्ड ने प्रदेश के सभी सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी विद्यालय के मुख्याध्यापक/मुख्याध्यापिका एवं प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या को एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में शिक्षा बोर्ड ने सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी वार्षिक परीक्षा 2021 के आईएनए के अंक भेजे जाने के बारे में दिशा निर्देश दिए हैं.

HBSE

आपको बता दें कि बोर्ड की सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी वार्षिक परीक्षा के नियमित परीक्षार्थियों के आईएनए के अंक निर्धारित करने में आ रही कठिनाई के सम्बन्ध में बोर्ड से जानकारी मांगी जा रही थी. इस सम्बन्ध में बोर्ड द्वारा कहा गया है कि शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते विद्यालयों में भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार अध्ययन/अध्यापन का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न नहीं हो पाया है.

यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

अतः सभी विद्यालय मुखियाओं को इस सम्बन्ध में अवगत करवाया जाता है कि जिन परीक्षार्थियों के बोर्ड परीक्षा के परिणाम में शामिल करने के लिए आईएनए के अंक भेजे जाने हैं उसमें निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए अपने विवेक के आधार पर अंकों का निर्धारण करके बोर्ड को भेजना सुनिश्चित करें :-

  • परीक्षार्थी का गत वर्ष की कक्षा में उपलब्धि को विषयवार आधार मानकर.
  • इस वर्ष जितने दिन शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार बोर्ड परीक्षा की कक्षा में विद्यालय में अध्ययन/अध्यापन करवाया गया है उतने दिनों को शतप्रतिशत मानकर उसी अनुपात में परीक्षार्थी की उपस्थिति का निर्धारण करके अंक दिया जाना सुनिश्चित किया जाये.
  • शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार विद्यालय स्तर पर स्टूडेन्ट एसेसमैन्ट टैस्ट( एसएटी) चाहे वह ऑन लाईन आयोजित किया गया हो अथवा ऑफ लाईन विद्यालय में आयोजित किया गया है, उसके आधार पर औसत अंक मानकर अंकों का निर्धारण किया जाये.
  • किसी परीक्षार्थी विशेष द्वारा किसी विशेष क्रियाकलाप में भाग लिया गया हो उसे भी आधार माना जा सकता है.
यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

अंक भरने के लिए यहाँ क्लिक करे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!