हिसार जिले में मिलें पुराने सिक्के और मिट्टी के बर्तन, पुरातत्व विभाग ने किया निरीक्षण

हिसार | हिसार जिले के गांव सीसवाल से प्राचीन काल की निशानी मिली है. गौरतलब है कि एक माह पूर्व ग्रामीणों की ओर से पंचायती भूमि में मिट्टी की खुदाई की जा रही थी. इस दौरान गांव वालों को खुदाई के दौरान अचानक मिट्टी में प्राचीन काल के सिक्के, मिट्टी के बर्तन आदि सामान मिलें हैं. बुधवार को चंडीगढ़ से आई पुरातत्व विभाग की टीम ने बताया कि करीब 7 सौ साल पुराने प्राचीन सिक्के और करीब 1200 साल पुराने मिट्टी के बर्तन, ईंटें और चूड़ियों के अवशेष मिले हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पुलिस ने अभिनेत्री युविका चौधरी को किया गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

OLD COIN

ग्रामीणों ने प्राचीन काल की चीजें मिलने की सूचना जिला प्रशासन को दी. सूचना मिलते ही पुरातत्व विभाग की टीम डिप्टी डायरेक्टर बोनानी भट्टाचार्य के नेतृत्व में उक्त घटना-स्थल पर पहुंची और प्राचीन काल के सिक्कों, बर्तनों, ईंटों , हड्डियों के अवशेष आदि का अवलोकन किया और इन चीजों के सैंपल लिए. पुरातत्व विभाग की इस टीम में तकनीकी सहायक रविकांत, योगेश व कैमरामैन दरबार सिंह शामिल थे. गांव में पुरातत्व विभाग की टीम पहुंचने की सूचना मिलने पर हिसार से पंचायती राज विभाग से अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

यह भी पढ़े -   सरसों किसानों के लिए एडवाइजरी: ऐसे बिजाई कर पा सकते हैं शानदार फसल

सल्तनत काल के हों सकते हैं सिक्के

टीम में शामिल अधिकारियों ने अनुमान जताया कि यहां पर मिलें सिक्के सल्तनत काल के हों सकते हैं जो करीब 700 से 800 वर्ष पुराने है. उन्होंने कहा कि सिक्कों को साफ कर इनका अध्ययन किया जाएगा कि वह कौन से काल के हैं और किस धातु से बने हैं. मिट्टी के बर्तनों और ईंटों के अवशेष करीब 1200 से 1400 वर्ष पुराने होने का अनुमान है.

यह भी पढ़े -   क्रिकेटर युवराज सिंह की इस मामले में हुई गिरफ्तारी, तुरंत जमानत पर हुए रिहा

25 एकड़ भूमि में फैले हैं अवशेष

सीसवाल गांव की किरतान रोड़ के नजदीक करीब 12 एकड़ पंचायती भूमि है. इसके अलावा आसपास के खेतों में भी मिट्टी के प्राचीन बर्तनों , ईंटों आदि के अवशेष फैले हुए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि पंचायती भूमि सहित करीब 25 एकड़ भूमि पर यह अवशेष फैले हुए हैं. ग्रामीणों ने इस दौरान पुरातत्व विभाग की टीम को खुदाई के दौरान मिलें हुए करीब 35 सिक्के सौंपे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!