छठ पर्व 2021: प्रवासियों को नहीं मिल रही रेल में जगह, सीट तो दूर वेटिंग के लिए भी मारामारी

झज्जर । छठ पर्व पर घर जाने के लिए प्रवासी भारतीय लोगों में ट्रेन में सीट के लिए मारामारी मची हुई है. सीट की बात तो भूल जाएं , लोगों को वेटिंग टिकट तक नहीं मिल रही है. हालात फिलहाल ऐसे हैं कि कई गाड़ियों में नो रुम के स्टेटस है. बता दें कि दिवाली के बाद पूर्वोत्तर भारत का दूसरा बड़ा त्यौहार छठ पर्व आता है और इस पर्व को मनाने के लिए प्रवासी भारतीयों में घर जाने की होड़ रहतीं हैं.

TRAIN RAILWAY STATION

औधोगिक नगरी बहादुरगढ़ में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय काम करते हैं. इनमें अधिकतर बिहार, झारखंड,यूपी, बंगाल, उड़ीसा आदि राज्यों से है. इस पर्व को मनाने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी अपने घरों को जातें हैं लेकिन यात्रियों की संख्या के अनुरुप गाडियां न होने के कारण किसी भी ट्रेन में सीट नहीं मिल रही है.

यह भी पढ़े -   मशरूम की खेती से हरियाणा के किसान ने कमाए लाखों रुपए, जानिए कैसे शुरू करे यह काम

हालांकि इस बार रेलवे की ओर से फेस्टिवल सीजन पर अतिरिक्त गाड़ियों की व्यवस्था नहीं की गई है और यात्री शुरू से लेकर आखिरी स्टेशन तक की टिकट बनवाने के लिए भी तैयार बैठे हैं लेकिन सीट नहीं मिल पा रही है. प्रवासी भारतीय लोगों ने बताया कि नियमित ट्रेनें फुल है और अधिकतर ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग बंद हैं. स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग शुरू होते ही चंद मिनटों में टिकट बुक हो जाती है. उन्होंने कहा कि अगर टिकट बुक नहीं हुआ तो इतनी लंबी दूरी का सफर तय करना काफी मुश्किल हो जाएगा.

इस दिन से शुरू होगा छठ पर्व

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व 8 नवंबर सोमवार से शुरू होकर 11 नवंबर वीरवार तक चलेगा. पंचमी तिथि आठ नवंबर सोमवार को दिन में 1:17 से मंगलवार को दिन में 10:36 तक रहेगी.षष्ठी तिथि 9 नवंबर मंगलवार को दिन में 10:36 से 10 नवंबर बुधवार को प्रात: 8:26 तक रहेगी. बुधवार को व्रत के तृतीय संयम के अंतर्गत सायं काल अस्ताचल सूर्य देव को प्रथम अर्घ्य दिया जाएगा. सप्तमी तिथि बुधवार को 8:26 से 11 नवंबर को सुबह 6:50 तक रहेगी. वीरवार को प्रात: काल में उगते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देकर छठ व्रत का पारण किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!