हरियाणा में कब होंगे पंचायत चुनाव, राज्य चुनाव आयुक्त ने दी जानकारी

जींद | हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह सोमवार को जींद पहुंचे. इस दौरान उन्होंने निकाय व पंचायत चुनावों की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके बाद, मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट ने मंजूरी प्रदान कर दी है और बहुत जल्द प्रदेश में पंचायत चुनाव सम्पन्न कराए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में CET परीक्षाओं का हुआ शेड्यूल तैयार, इस दिन होगी परीक्षा

sarpanch election chunav

चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से चुनाव के संबंध में पत्र का इंतजार है और जैसे ही सरकार की मंजूरी मिलती है, चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट अपडेट करने में 45 से 60 दिन लगते हैं और उसके बाद एक चरण के चुनाव के लिए 25-26 दिन का समय लगता है. ऐसे में पंचायत की पूरी चुनाव प्रक्रिया में तीन माह का समय लगेगा.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि पंचों का चुनाव बेल्ट पेपर से होगा, जबकि सरपंचों का चुनाव ईवीएम मशीन से करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि ‌स्थानीय निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट अपडेट का काम पूरा हो चुका है. अदालत के फैसले के बाद ही निकाय चुनाव पर फैसला लिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि नई मतदाता सूची तैयार करते समय जन्म- मृत्यु रजिस्टर से मिलान करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!