Heat Stroke Treatments: लू लगने पर कीजिए ये 10 उपाय, जरुर मिलेगा लाभ

नई दिल्ली, Heat Stroke | धूप और लू से बचने के लिए आप कई तरह से सतर्क रहते हैं और इनसे बचने का हर संभव प्रयास भी करते हैं. लेकिन इन सब के बावजूद अगर आपको लू लग जाए या शरीर में अत्यधिक गर्मी के कारण बीमार महसूस होता है, तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए. इससे आपको अवश्य लाभ मिलेगा.

Garmi 3

1. खुले शरीर के साथ धूप में न निकलें. अगर आपको बाहर जाना है तो धूप में बाहर जाते समय अपना सिर जरूर ढक लें. आंखों पर धूप का चश्मा लगाएं और हो सके तो सफेद या हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें.

2. ठंडे स्थान से अचानक बहुत गर्म स्थान पर न जाएं. खासकर एसी में बैठने के तुरंत बाद धूप में बाहर न निकलें. कच्चा प्याज रोज खाएं. जब आप धूप में हों तो अपनी जेब में एक छोटा प्याज रखें, यह शरीर को गर्मी नहीं होने देता और सारी गर्मी खुद ही सोख लेता है.

यह भी पढ़े -   Weather News: मानसून से पहले मौसम में अचानक बदलाव की क्या हैं वजह, IMD ने दी यह जानकारी

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. जिससे पसीने से शरीर का तापमान नियमित रूप से तय किया जा सकता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. भीषण गर्मी में मौसमी फल, फलों का रस, दही, मटका, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी, आम का पना पिएं या फिर आम की चटनी खाएं.

4. लू लगने की स्थिति में तुरंत योग्य चिकित्सक को दिखाना चाहिए.डॉक्टर के पास जाने से पहले कुछ प्राथमिक उपचार करने के बाद भी गर्मी के रोगी को राहत महसूस होने लगती है.

5. तेज बुखार होने पर रोगी को ठंडी खुली हवा में आराम करना चाहिए. 104 डिग्री से अधिक बुखार होने पर सिर पर बर्फ की पट्टी रखनी चाहिए.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather News: हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन है बारिश की संभावना

6. प्याज के रस में शहद मिलाकर तुरंत रोगी को देना चाहिए. रोगी के शरीर को दिन में चार से पांच बार गीले तौलिये से पोंछना चाहिए. चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय का सेवन काफी हद तक कम कर देना चाहिए.

7. प्यास बुझाने के लिए मिट्टी के घड़े या एक जग पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए. बर्फ का पानी नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

8. कैरी का पना विशेष लाभ देता है.कच्चे आमों को धीमी आंच पर गर्म राख में भून लें. ठंडा होने पर इसका गूदा निकाल कर पानी के साथ मिलाकर मैश कर लें. इसमें जीरा, धनिया, चीनी, नमक, काली मिर्च डालकर पना बनाना चाहिए. हीट स्ट्रोक के रोगी को पनीर कम समय में देना चाहिए.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: ऐसा परिवार जहां 111 लोग चौथी पीढी समेत रहते हैं साथ, किसी फिल्म से कम नहीं पीछे की कहानी

9.जौ का आटा और पिसा हुआ प्याज मिलाकर शरीर पर लगाने से लू से तुरंत राहत मिलती है. जब रोगी को बाहर जाएं तो उसके कानों में गुलाब जल में रुई मिलाकर कान में लगाएं. रोगी की नाभि पर खड़ा नमक डालकर उस पर धार बांधकर जल डालें. सारी गर्मी दूर हो जाएगी.

10. कच्चे लौकी को रोगी के तलवे पर मलें, इससे लौकी की सारी गर्मी दूर हो जाएगी और तुरंत आराम मिलेगा. अगर लौकी मुरझा जाए तो समझ लीजिए कि गर्मी की तपिश कम हो रही है. इस क्रिया को बार-बार दोहराएं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!