बासमती धान और कपास के भावों में तेजी से किसानों के चेहरे खिले, जानें क्या है नया भाव

उचाना । कपास के भावों में पिछले कुछ दिनों से तेज़ी देखने को मिल रही है. किसानों के लिए सफेद सोना कही जाने वाली इस फसल का उत्पादन इस बार उतना अधिक नहीं हुआ. किसानों ने कहा कि इस बार कपास की आवक बीते सालों से कम हुई है लेकिन भाव बीते सालों से अधिक मिलने से आर्थिक रुप से हुएं नुकसान की भरपाई हो रही है.

यह भी पढ़े -   गणतंत्र दिवस पर जींद पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किए बड़े ऐलान, इन क्षेत्रों में होगा औद्योगिक विकास

kapas

बता दें कि इस बार प्रदेश के कई जिलों हिसार, जींद, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी में गुलाबी सुंडी के कहर ने किसानों की कपास की फसल को तबाह करने का काम किया था जिसके बाद उत्पादन में गिरावट देखने को मिली. लेकिन इस बार कपास का भाव 9 हजार रुपए तक पहुंचने से किसानों के चेहरों पर खुशी देखी जा रही है. कुछ दिनों से कपास के भावों में तेजी दर्ज हो रही है तो ऐसे में किसानों को आने वाले दिनों में कपास के भाव 10 हजार तक होने की उम्मीद है.

बासमती धान में भी तेजी

अनाज मंडी पूंडरी में इस समय बासमती धान की आवक चल रही है और इस समय यह धान 4500 रुपये प्रति क्विंटल तक बिक रहा है. 4 दिन पहले तक यह धान 3300 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिका था, लेकिन उसके पश्चात प्रतिदिन इस धान में 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आ रही है. अब भाव 4500 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास है. धान के भाव में तेजी से किसानों के चेहरों पर खुशी देखी जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!