हरियाणा में 15-18 साल के बच्चों का होगा वैक्सीनेशन, तैयारियों को लेकर मंत्री विज ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

चंडीगढ़ । हरियाणा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में कोविड समीक्षा और वैक्सीनेशन को लेकर हुई वर्चुअल बैठक में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की.

corona vaccine

अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में 98% लोगों को पहली डोज और 70% लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है. अभी हरियाणा को वैक्सीनेशन के लिए 10 लाख Covaxin की और जरुरत है. स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि हरियाणा में 15-18 साल के 15.40 लाख बच्चों को सोमवार यानि 3 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा. इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि अब तक 84 सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगकर चालू हो चुके हैं और इसी तरह 54 निजी अस्पतालों में प्लांट लग चुके हैं.

प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग लैब तैयार

मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए हरियाणा पूरी तरह तैयार है. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में संसाधन हैं. प्रदेश में केवल एक जिलें को छोड़कर अन्य सभी जिलों में RT-PCR लैब लगा दी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा मे स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कही ये बड़ी बातें, जानिए क्या कहा

प्रदेश में जिनोम सिक्वेंसिंग लैब दो दिन पहले ही चालू हुई है. इसमें टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. बैठक के दौरान अनिल विज ने कहा कि शेष अस्पतालों में भी जल्द पीएसए प्लांट लगाने का काम शुरू किया जाएगा ताकि आक्सीजन के लिए प्रदेश को किसी अन्य पर निर्भर न रहना पड़े.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!