हरियाणा में धान के भाव बढ़े, 1121 की कीमत 3600 पार, जानिए बासमती के दाम

कैथल । कैथल मंडी में धान खरीद जोरों पर है. इन दिनों 1121, बासमती व 1718 किस्म की आवक चल रही है. इस बार बासमती के रेट जहां ज्यादा नहीं है वहीं 1121 ने किसानों की खुशियों को दोगुना कर दिया है. इस बार 1121 का भाव 3686 रुपए प्रति क्विंटल ,1718 बारिक धान के भाव 3475 व बासमती के 3850 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है.

fotojet 16

इस बार मंडियों में धान का अच्छा भाव मिलने से किसानों के चेहरों पर मुस्कान देखी जा रही है. धान खरीद का सीजन शुरू होते ही 1509 धान का भाव किसानों को काफी ज्यादा मिला है जिससे किसानों को प्रति एकड़ 15 से 20 हजार तक का मुनाफा हुआ है. 1509 धान किस्म का भाव तीन हजार के पार पहुंच गया है. वहीं पीआर धान का भाव भी सरकारी रेट 1960 से भी ज्यादा किसानों को मिल रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर बिगड़ी आबोहवा, जानिए सबसे प्रदूषित जिलों का एक्यूआई

नई अनाज मंडी एसोसिएशन के उपप्रधान धर्मपाल ने बताया कि धान की किस्मों के इस बार किसान साथियों को अच्छे रेट मिलें हैं. पिछले साल की अपेक्षा इस बार किसानों को अच्छे भाव मिलने से काफी फायदा हुआ है. मंडियों में उठान व गेट पास को लेकर किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई है. इस बार सीजन बहुत अच्छा चल रहा है.

मंडी में लगे फूंस के ढेर का हों उठान

किसान, आढ़ती व आस-पास की कालोनियां के निवासियों का कहना है कि मंडियों में धान सीजन के दौरान फूंस के ढेर लगे होने से काफी परेशानी हो रही है. सांस की बीमारी से ग्रस्त लोगों को और भी परेशानी हो रही है. आढ़तियों ने कहा कि मार्केट कमेटी के अधिकारियों को इस बात की ओर ध्यान देना चाहिए क्योंकि फूंस के लगे ढ़ेरों से आगजनी की घटना भी हो सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!