हाईटेक सुविधाओं से लैस है हरियाणा का यह सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूलों को दे रहा है टक्कर

कैथल, हरियाणा | सरकारी स्कूल की बात जब भी जेहन में आती है तो वहीं पुरानी और जर्जर इमारतें, कमरों में टूटा-फूटा सामान और अव्यवस्थित सिस्टम का ख्याल दिमाग में आता है. लेकिन हालात अब धीरे- धीरे बदल रहे हैं. आज हरियाणा प्रदेश में कई सरकारी स्कूल ऐसे हैं जो सुविधाओं के मामले में प्राइवेट स्कूलों को कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं.

school corona news

आज हम यहां जिस स्कूल की बात कर रहे हैं वो कैथल जिले के गांव सौंगरी में स्थित है. यहां तमाम तरह की सुविधाएं देखकर आप भी इस स्कूल को एकदम परफेक्ट कहेंगे. बच्चों की स्कूल ड्रेस से लेकर स्कूल के गार्डन इसकी गवाही दे रहे हैं. सुविधाओं के लिहाज से ही नहीं, अपितु शिक्षा के स्तर पर भी स्कूल मजबूती से अपनी दावेदारी पेश कर रहा है. यहां हर साल 90% से अधिक हर कक्षा का परीक्षा परिणाम रहता है.

आधुनिक युग को ध्यान में रखते हुए स्कूल में डिजिटल बोर्ड और वीडियो लेक्चर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाता है. बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ प्रेक्टिकल ज्ञान भी दिया जाता है ताकि वो अच्छे से सीख सकें और लंबे समय तक बातें याद रहे. स्कूल का शिक्षा स्तर और सुविधाओं का बोलबाला ऐसा है कि आसपास के गांवों के बच्चे भी यहां पढ़ने आते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा से मां वैष्णो देवी कटरा के लिए एक और बस सेवा हुई शुरू, जानें रूट व टाइमिंग

इसके अलावा स्कूल शिक्षकों और स्टाफ के बच्चे भी यही पढ़ते हैं. यहां पढ़ रहे बच्चों ने बताया कि स्कूल में प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं और शिक्षा का स्तर भी बहुत अच्छा है. सरकारी स्कूल होने के चलते परिजनों को प्राइवेट स्कूलों जैसी फीस के रूप में मोटी रकम भी नहीं भरनी पड़ती है. स्कूल की साफ- सफाई देखकर आप सोच में पड़ जाएंगे. स्कूल में आपको हर जगह डस्टबीन रखे हुए मिलेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा से मां वैष्णो देवी कटरा के लिए एक और बस सेवा हुई शुरू, जानें रूट व टाइमिंग

इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लड़कियों के बाथरूम में सेनेटरी पैड को नष्ट करने वाली मशीन भी लगाई गई हैं ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो. स्कूल में साइंस लैब से लेकर कम्प्यूटर लैब व आधुनिक लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा से मां वैष्णो देवी कटरा के लिए एक और बस सेवा हुई शुरू, जानें रूट व टाइमिंग

स्कूल की दीवारों पर सजी खुबसूरत पेंटिंग हर किसी के मन को मोह रहीं हैं. स्कूल के प्रिंसिपल कुलदीप ने बताया कि साल 2016 में स्कूल की दशा व दिशा सुधारने का बीड़ा स्कूल स्टाफ व पंचायत की मदद से उठाया था जिसके आज सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!