जरूरी खबर: 1 अक्टूबर के बाद से दिल्ली में बैन होंगे ये वाहन, यहाँ जान ले नही तो होगी दिक्कत

नई दिल्ली | दिल्ली- एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर सामने आई. यदि आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और आपके पास डीजल कार है, तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है. बता दें कि जिन भी डीजल कारों में बीएस-4 इंजन लगा हुआ है, वह कार अब दिल्ली- एनसीआर में नहीं चलेगी. सरकार की तरफ से नई प्रदूषण कंट्रोल नीति के तहत BS- 4 डीजल इंजन की गाड़ियों पर 1 अक्टूबर 2022 से दिल्ली- एनसीआर क्षेत्रों में पूरी तरह से बैन लग जाएगा.

यह भी पढ़े -   यात्रियों के लिए खुशखबरी: त्यौहारी सीजन पर इन रूटों पर चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरा शेड्यूल

Vehicles

दिल्ली- एनसीआर में बैन होंगे ये वाहन 

बता दें कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की नई नीति के तहत यह फैसला लिया गया है. वहीं दिल्ली- एनसीआर में यह कानून तब लागू होगा, जब त्योहारों के समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 से भी ऊपर पहुंच जाएगा. त्योहारी सीजन के समय हरियाणा, यूपी और पंजाब में आतिशबाजी और पराली जलाने की वजह से दिल्ली एनसीआर का वायु प्रदूषण बढ़ जाता है.

क्या है BS?

सरकार की तरफ से नई नीति के तहत BS-4 इंजन वाले चार पहिया वाहनों पर रोक लगाई गई है. बीएस यानी भारत स्टेज वाहन उत्सर्जन मानकों को भारत सरकार ने दो दशक पहले 2000 में शुरू किया था. भारत सरकार ने साल 2005 और 2006 में वायु प्रदूषण पर और नियंत्रण करने के लिए BS- 2 और BS-3 मानको की शुरुआत की थी. वाहनों से होने वाले इमेशन के बीएस मानक के आगे बढ़ने वाली संख्या का मतलब है कि प्रदूषण का कम होना. जो गाड़ी BS-6 है वह Bs- 4, 3 और 2 से कम प्रदूषण करेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!