किसानो के खातों में जल्द भेजी जाएगी किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान लाभार्थी को ₹2000 की तीन किस्तों के रूप में साल में ₹6000 मिलते हैं. वित्त वर्ष 2020 -21  के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त किसी भी समय किसानों के खातों में जमा की जा सकती है.

KISAN 2

इस प्रोसेस के जरिए करे स्टेटस चेक

  • पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस चैक करने के लिए रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.In पर जाना होगा.
  • इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना के होम पेज पर Farmer’s Corner’ बना हुआ है. रजिस्टर्ड किसानों को ही इस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको ‘Beneficiary status’ ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.
  • इस नए वेब पेज पर रजिस्टर्ड किसानों को अपना आधार कार्ड नंबर,  बैंक अकाउंट नंबर,  रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना होगा. इन तीनों जानकारी में से एक जानकारी भरने के बाद Get data पर क्लिक करना होगा.
  • अब किसान का पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्टफोन पर ओपन हो जाएगा. यहां पंजीकृत किसान अपने पीएम किसान सम्मान निधि किस्त के अलावा अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • ऊपर बताई गई किसी भी प्रकार की जानकारी दर्ज करने के बाद अगर स्मार्टफोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर’ FTO Generated and payment Confirmation is pending ‘ स्टेटस दिखाई देता है. तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. इसका मतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि किस्त अभी प्रक्रिया में है जल्द ही आपके द्वारा किए गए बैंक खाते में यह राशि जमा हो जाएगी.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!