दिल्ली से हटेगा ट्रैफिक का बोझ: बाहरी इलाकों से जुड़ेंगे ये 3 नेशनल हाईवे, हरियाणा के इन जिलों को होगा फायदा

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक का दबाव कम करने की दिशा में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है. इसी दिशा में अब तीन राष्ट्रीय राजमार्गों को दिल्ली के बाहरी हिस्से में जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है. एक हाइवे गुरुग्राम के खेड़की दौला टोल से रगंपुरी शिवमूर्ति तक द्वारका एक्सप्रेस- वे बन रहा है.

Highway

इससे आगे अर्बन एक्सटेंशन रोड-टू के नाम से शुरू हुए इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा किया जा रहा है. इस राजमार्ग के तीन चरणों की कुल लंबाई 75.211 किलोमीटर है. दरअसल, इस हाईवे से दिल्ली के बक्करवाला ( ढिचाऊ कलां ) से बहादुरगढ़ बाईपास को जोड़ने के लिए सड़क मार्ग का निर्माण किया जा रहा है. इसी तरह बवाना से हरेवली बॉर्डर ( बड़वासनी ) तक सोनीपत बाईपास को जोड़ने के लिए सड़क बनाने की योजना है.

दिल्ली में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से नेशनल हाईवे-334/ M/N/P का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. इस हाइवे के निर्माण से दक्षिण हरियाणा एवं दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से बहादुरगढ़, रोहतक एवं सोनीपत का आवागमन सुगम हो जाएगा. जयपुर हाईवे को चंडीगढ़ हाइवे से कनेक्ट करने के लिए बनाया जा रहा यह हाइवे दिल्ली के द्वारका, नजफगढ़, मुंडका, रोहिणी, बवाना, नरेला क्षेत्र से होकर गुजरेगा.

यह भी पढ़े -   बिना टिकट यात्रा करने वाली महिलाओं को ट्रेन से नीचे नहीं उतार सकता TTE, जानिये रेलवे के नियमों के बारे में

शुरुआत में डीडीए ने इस परियोजना पर काम शुरू किया था और रंगपुरी शिवमूर्ति से भरथल चौक तक करीब पांच किलोमीटर हाईवे का निर्माण भी कर दिया था लेकिन द्वारका से आगे हाइवे निर्माण करने में डीडीए ने अपने हाथ खड़े कर दिए और तब यह काम NHAI को सौंपा गया था.

यह भी पढ़े -   दूध में मिलावट को लेकर हाईकोर्ट में रखी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, जानकर चौंक जाएंगे आप

पहले चरण में NH 344-M के रूप में दिल्ली क्षेत्र में 38.111 किलोमीटर हाईवे का निर्माण कार्य जारी है. जबकि NH 344-P के रूप में बवाना इंडस्ट्रीयल एरिया से सोनीपत के बड़वासनी तक 29 किलोमीटर हाईवे बनाया जाएगा. वहीं NH 344-N के रूप में ढिचाऊ कलां से बहादुरगढ़ बाईपास तक साढ़े 7 किलोमीटर लिंक हाईवे का निर्माण जोरो से चल रहा है.

यह भी पढ़े -   IRCTC ने टिकट बुकिंग से जुड़े नियमों में किया बदलाव, अब जल्दी कर पाएंगे टिकट बुकिंग

द्वारका इलाके में चार लेवल का इंटरचेंज

NHAI द्वारा दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेस- वे पर ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए शिवमूर्ति से गुरुग्राम के खेड़की दौला टोल नाके तक करीब 29 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस- वे का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. इस एक्सप्रेस- वे के साथ छह लेन की सर्विस लेन का भी निर्माण किया जाएगा. द्वारका इलाके में चार लेवल का इंटरचेंज भी बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेस- वे पर पूरी तरह से स्वचालित टोल सिस्टम होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!