इसी वर्ष लोक कवि ‘दयाचंद मायना’ के नाम से भी शुरू होगा पुरस्कार, इतनी मिलेगी राशि

Casino

पंचकूला,दयाचंद मायना पुरस्कार । हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा साल 2021 से हिंदी तथा हरियाणवी भाषा की विभिन्न विधाओं में 14 नए युवा श्रेष्ठ कृति पुरस्कार शुरू किए जा रहे हैं. जिसके तहत विजेताओं को 31-31 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी.
अकादमी के निदेशक डॉ चन्द्र त्रिखा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल,जो अकादमी के अध्यक्ष भी हैं, के विशेष निर्देशों पर राज्य में दिए जाने वाले युवा लेखक सम्मान पुरस्कार की संख्या भी दो से बढ़कर चार की गई है. इसके अलावा अब इस पुरस्कार के तहत विजेता को पचास हजार रुपए की बजाय एक लाख रुपए की सम्मान राशि प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़े -   सरकार की इस योजना से बदलेगी गांवों की तस्वीर, कई हजार करोड़ की प्रॉपर्टी होंगी लीगल

haryana cm
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणवी भाषा के माध्यम से प्रदेश के लोक साहित्य एवं संस्कृति के प्रति उल्लेखनीय योगदान के लिए लोक कवि ‘दयाचंद मायना’ के सम्मान में एक नया साहित्य पुरस्कार भी अनुमोदित किया गया है. उन्होंने कहा कि अकादमी द्वारा यह सम्मान वर्ष 2021 से लोक साहित्य एवं संस्कृति वर्ग के अन्तर्गत ‘लोक कवि दयाचंद मायना सम्मान’ के नाम से शुरू किया जा रहा है. इस सम्मान की पुरस्कार राशि दो लाख रुपए निर्धारित की गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: रेड लाइट जंप करने पर IAS की गाड़ी रोकना होमगार्ड को पड़ा महंगा, आहत होमगार्ड ने खाया जहर

यहां यह उल्लेखनीय होगा कि मुख्यमंत्री की स्वीकृति उपरांत अकादमी द्वारा वर्ष 2017,2018 एवं 2019 के लंबित साहित्यकार सम्मान (कुल 38) , श्रेष्ठ कृति पुरस्कार (कुल 37 )तथा पाण्डुलिपि पुरस्कार( कुल 75) योजनाओं के परिणामों की घोषणा भी गत दिवस की गई थी. कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत इन सभी पुरस्कारों की राशि विजेताओं के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!