खुशखबरी: सरकारी स्कूलों के छात्र करेंगे JEE और NEET की तैयारी, जानें क्या है हरियाणा सरकार की नई योजना

पंचकूला | सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक पॉजिटिव खबर है. हरियाणा की मनोहर सरकार और शिक्षा विभाग ने मिलकर बुनियाद नामक कार्यक्रम तैयार किया है जिसके तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को नौवीं कक्षा से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी.

SCHOOL STUDENT

इस योजना को 30 जून को पंचकूला में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह लांच करेंगे. कार्यक्रम की तैयारियों को अमलीजामा पहनाने के लिए शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक अमृता सिंह ने 51 सरकारी स्कूलों (बुनियाद सेंटर) के साथ प्रिंसिपलों की बैठक की. दो चरणों में होने वाली इस योजना के तहत इन 51 सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा से ही छात्रों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. पहले चरण में हर जिले से लगभग 200 बच्चों को इस योजना के तहत आनलाइन कोचिंग दी जाएगी.

इस योजना के तहत कोचिंग के लिए आवेदन तीन से 18 जुलाई तक किए जाएंगे. पहले चरण में कुल तीन हजार बच्चे होंगे जो कि सभी जिलों के 51 बुनियाद सेंटर में कोचिंग लेंगे. परीक्षा के आधार पर इन बच्चों का सेलेक्शन होगा. यह बच्चे बुनियाद सेंटर और टेबलेट के जरिये आनलाइन कोचिंग लेंगे. रेवाड़ी कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में CET एग्जाम के आगामी अगस्त में होने पर संशय, NTA ने सरकार से मांगी मंजूरी

शिक्षा विभाग की ओर से इस योजना के तहत कोचिंग लेने वाले स्टूडेंट्स को टेबलेट, पुस्तकें, बैग और परिवहन आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. पहले चरण में मेरिट में आने वाले 400 स्टूडेंट्स को दूसरे चरण में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी. शेष स्टूडेंट्स को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की तैयारी कराई जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!