गांवों में विकास कार्यों की लगेगी झड़ी, सांसद-विधायकों की तर्ज पर अब अफसर भी गोद लेंगे गांव

पंचकूला । ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का ढांचा मजबूत करने की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश में अब सांसद- विधायकों की तर्ज पर अफसरों को भी गांव गोद लेने होंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा दिवस यानि 1 नवंबर को ‘ग्राम पंचायत संरक्षक योजना’ लांच करने जा रहे हैं.

Haryana CM Press Conference

गोद लिए गए गांवों में संबंधित अफसर न केवल विकास परियोजनाओं का खाका तैयार करेंगे, बल्कि गांवों में बुनियादी सुविधाओं का जाल बिछाने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी. सभी जिलों में उपायुक्त अफसरों द्वारा गोद लिए जाने वाले गांवों को चिह्नित करने में जुट गए हैं. प्रदेश सरकार द्वारा इन गांवों के विकास के लिए अलग से फंड जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   बुलेट से पटाखे बजाने पड़े महंगे, ट्रैफिक पुलिस ने काटे 63 हजार के चालान

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमारी कोशिश है कि सरकार और ग्राम पंचायत के बीच सीधा संवाद हों ताकि सरकार की हर योजना गांवों तक पहुंचे और ग्रामीण उस योजना का लाभ उठा सकें. गांव के विकास के लिए जारी होने वाली ग्रांट राशि का सही सदुपयोग हों सकें और गांवों में बुनियादी सुविधाओं का ढांचा मजबूत हो पाएं.

इसी कड़ी में सांसद आदर्श ग्राम योजना व विधायक आदर्श ग्राम योजना की तर्ज पर अफसरों को ग्रामीण विकास का जिम्मा सौंपने की योजना तैयार की गई है. इस योजना को लेकर जिला स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी है. मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर सभी जिला उपायुक्तो को अफसरों को गांव गोद लेने के निर्देश जारी किए गए हैं.

यह भी पढ़े -   SBI ग्राहकों के लिए तोहफा! सिर्फ चार क्लिक करके घर बैठे पाएं पर्सनल लोन, देखें पूरी प्रक्रिया

मुख्यमंत्री करेंगे ग्रामीणों से सीधा संवाद

सीएम मनोहर लाल हरियाणा दिवस के अवसर पर ‘ग्राम पंचायत संरक्षक योजना’ की शुरुआत करेंगे. हर जिले में ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा. उपायुक्तो ने सभी पंचायत एवं विकास अधिकारियों को लाइव प्रसारण के लिए इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. इस अवसर पर ग्रामीणों के साथ सरपंच व अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़े -   धान की कीमतों में भारी बढ़ोतरी पिछले कई सालों का टूटा रिकॉर्ड, जाने कितना है वर्तमान का भाव

1 नवंबर को मिल सकती है यह सौगातें

• बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों सहित सामाजिक सुरक्षा के दायरे में आने वाले लोगों की पेंशन बढ़ोतरी हो सकती है.

• म्हारा गांव- जगमग गांव योजना के तहत 100 और गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति

• सरकारी विभागों में ठेकेदारी प्रथा का खात्मा

• ग्राम दर्शन की तर्ज पर शहरी दर्शन योजना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!