15 वर्षीय नाबालिग को बहला-फुसलाकर 36 वर्षीय शख्स ने रचाया ब्याह, इस तरह खुली मामले की पोल

पानीपत । हरियाणा के पानीपत जिले से एक बेहद ही शर्मिंदगी भरा मामला सामने आया है. यहां एक नाबालिग लड़की से उम्र में उससे दोगुने से भी ज्यादा बड़े शख्स ने शादी कर ली. 36 वर्षीय इस शख्स ने 15 वर्षीय लड़की को बहला-फुसलाकर विवाह रच लिया. इस शादी के बारे में जब महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता को जानकारी मिली तो उन्होंने पुलिस को शिकायत दी. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ बाल-विवाह निषेध अधिनियम,2006 की धारा 9,10 व 11 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार का अवसर, 30 हजार तक होगी सैलरी

SADHI

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी 36 वर्षीय नरेंद्र नौल्था गांव का रहने वाला है जिसने अपनी उम्र से दो गुना कम उम्र की नाबालिग लड़की को फंसा कर शादी कर ली. पुलिस जांच में लड़की न सिर्फ नाबालिग निकली, बल्कि अधिकारिक तौर पर उसकी आयु भी महज 15 साल मिली. इस मामले की सूचना पुलिस को मई माह में मिली थी और 8 मई को पुलिस बाल-विवाह की सूचना पर आजाद नगर पहुंची थी. वहां वर-वधू पक्ष के दोनों परिवारों को बुलाया गया. हालांकि दोनों परिवारों के पहुंचने से एक दिन पहले ही शादी हो चुकी थी.

तब पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों पक्षों से जन्म तिथि संबंधी दस्तावेज मांगे तो लड़की पक्ष ने आधार कार्ड दिखाया, जिसके अनुसार लड़की की उम्र 19 साल थी. वहीं शख्स की जन्मतिथि 1985 की थी. पुलिस ने शक के आधार पर आधार कार्ड को आयु का दस्तावेज नहीं माना और लड़की के दस्तावेज स्कूल से निकलवाएं. इन दस्तावेजों को स्कूल से निकलवाने में कुछ महीनों का समय लग गया. आखिर में दस्तावेजों से सच्चाई सामने आई कि उक्त लड़की का जन्म जुलाई 2006 में हुआ था. यानि लड़की अभी नाबालिग है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों का ऑड इवन नियम भी हुआ खत्म, जानें नई गाइडलाइन

जिस समय लड़की से 36 साल के शख्स ने शादी की,तब उसकी उम्र 15 साल थी. समाज में जब इस शादी का पता चला तो हर किसी ने इस बात की बुराई की. इस मामले में एएसआई रामकिशन ने बताया कि आरोपी शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!