अब 2 दिन में मिलेगा नो ड्यूज सर्टिफिकेट, यूएलबी ने साइट पर जारी किया तत्काल का ऑप्शन

पानीपत | अब नो ड्यूज सर्टिफिकेट (NDC) प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को नगर निगम कार्यालय पर भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एक नई सुविधा के तहत अब दो दिन में घर बैठे ही एनडीसी मिल जाएगी. इसके लिए अर्बन लोकल बॉडी (यूएसबी) द्वारा उपभोक्ताओं को तत्काल का ऑप्शन उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें उपभोक्ताओं को ऑनलाइन 5 हजार रुपए की रसीद कटवाकर अपना ऑब्जेक्शन दर्ज कराना होगा. इसके साथ ही दो दिन के अंदर- अंदर उपभोक्ता को एनडीसी मिल जाएगी. इसका नोटिफिकेशन संबंधित मोबाइल पर प्राप्त होगा.

cm and dushant

देरी पर मिलेंगे 1 हजार रुपए

अर्बन लोकल बॉडीज के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने उपभोक्ताओं को यह राहत भरी खबर सुनाते हुए कहा कि अगर दो दिन के एनडीसी नहीं मिलती है तो इस सूरत में संबंधित उपभोक्ता के अकाउंट में 6 हजार रुपए रिफंड किए जाएंगे. एक हजार रुपए निगम अतिरिक्त देगा. किसी भी तत्काल रजिस्ट्री करवाने वाले संबंधित उपभोक्ता की फाइल का निपटारा ऑनलाइन ही किया जाएगा.

दलालों से मिलेगा छुटकारा

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि शहर में इस समय 1.73 लाख प्रोपर्टी आईडी है और इनमें से एनडीसी की करीब दो हजार फाइलें पेंडिंग पड़ी है. इनके लिए लोगों को लंबे समय से नगर निगम कार्यालय तक भागदौड़ करनी पड़ रही थी. ज्यादा भागदौड़ से परेशान उपभोक्ता अक्सर दलालों के चक्कर में फंस जाते हैं लेकिन अब इस सुविधा के शुरू होने से आमजन को काफी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़े -   नवरात्रि में इस तरह दुर्गा मां होती हैं खुश, इन बातों का व्रत के समय रखें विशेष ध्यान

ऐसे करेगा काम

1. अर्बन लोकल बॉडी (यूएलबी) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

2. इस साइट पर अगर पहले से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद OTP दर्ज कर अकाउंट खोल सकते हैं.

3. अगर नए उपभोक्ता है तो न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा. वहां नाम व पिता नाम संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी.

यह भी पढ़े -   नवरात्रि में इस तरह दुर्गा मां होती हैं खुश, इन बातों का व्रत के समय रखें विशेष ध्यान

4. इसके बाद, एनडीसी रसीद का आप्शन आएगा. इसके बाद प्रापर्टी आइडी, एरिया भरने के बाद तत्काल वाले आप्शन पर क्लिक कर पेमेंट का आप्शन आएगा.

5. इसमें पांच हजार रुपये फीस भरनी होगी. डेबिट कार्ड व बैंक खाता का आप्शन होगा. इसके बाद आपका आब्जेक्शन पूरा हो जाएगा.

6. इसके बाद, दो दिन बाद उसी साइट पर जाकर मोबाइल नंबर डालना है और ओटीपी आएगा. फिर स्टेटस पर जाकर अपनी रसीद प्राप्त कर सकते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!