पानीपत जिले को संजीवनी देंगे यें 7 बड़े प्रोजेक्ट, बहुत जल्द हो रहें हैं पूरे

पानीपत । हरियाणा में बीजेपी ने अपने शासनकाल के 7 वर्ष पूरे कर लिए हैं और इस दौरान पानीपत जिले पर नजर डाली जाए तो यहां कई विकास परियोजनाओं ने रफ्तार पकड़ी है. आईए आज हम पानीपत जिले की सात बड़ी परियोजनाओं पर नजर डालते हैं.

Dushyant Choutala 1

सिवाह में बस स्टैंड

गांव सिवाह की पंचायती भूमि पर पीडब्ल्यूडी ने अक्टूबर 2018 में नए बस स्टैंड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया था. यह भूमि 29 सितंबर 2017 को ट्रांसपोर्ट विभाग को सौंपी गई थी. इस कार्य के जुलाई 2020 तक पूरा होने की उम्मीद जताई गई थी लेकिन कोविड-19 की वजह से बस स्टैंड का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. ग्लोबल इंफ्राकान कंपनी ने 9.65 करोड़ रुपये की लागत से 26 अक्टूबर, 2018 को 21 माह में बस स्टैंड का निर्माण कार्य पूरा करने का टेंडर छुड़ाया था. यह बस स्टैंड लगभग साढ़े 6 एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा है.

कोविड-19 और लॉकडाउन की वजह से निर्माण कार्य रुका तो ठेकेदार ने काम पूरा करने के लिए 31 मार्च तक की मोहलत मांगी. फिलहाल बस स्टैंड परिसर में फर्नीचर व फर्श बनाने का काम अधूरा पड़ा है. इस बस स्टैंड के बनने से शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी क्योंकि रोड़वेज बस कई घंटों तक जाम में फंसी रहती है. शहर में बस स्टैंड होने के चलते बसों को भी निकलने में परेशानी होती थी. यह प्रोजेक्ट शहर की कायाकल्प पलटने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

नया शुगर मिल

इसराना क्षेत्र के गांव डाहर में करीब 400 करोड़ रुपए की लागत से नई शुगर मिल का निर्माण किया जा रहा है. इस काम के भी बहुत जल्द पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगले सीजन में इसका ट्रायल कर इसे किसानों के लिए खोल दिया जाएगा. पुरानी मिल की एक सीजन में क्षमता 30 लाख क्विंटल पेराई की है, जबकि नई मिल की क्षमता 75 लाख क्विंटल तक होगी। इससे हजारों किसानों को फायदा पहुंचेगा. यह अपनी तरह की पहली मिल है, जिससे प्रदुषण नहीं होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानें क्या है नई कीमत

स्टेडियम का निर्माण

गांव सिवाह के चौटाला रोड़ पर 14 एकड़ पंचायती भूमि पर करीब 27 करोड़ रुपए की लागत से नए स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है. पीडब्ल्यूडी के एसडीओ रामपाल ने बताया कि स्टेडियम का लगभग 80% कार्य पूरा हो चुका है और इसके जनवरी 2022 तक पूरा होने की संभावना है. स्टेडियम में 400 मीटर ट्रैक बन कर तैयार हो चुका है. इसके अलावा मल्टी पर्पज हॉल और इंडोर गेम्स के मैदान भी बनाएं जाएंगे और इसके साथ में स्वीमिंगपूल का निर्माण भी चल रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सरकारी भर्तियों में फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक, सरकार परीक्षा पत्र खुद करवाएगी तैयार

सिविल अस्पताल में एमसीएच विंग

शहर के सिविल अस्पताल में 100 बेड की एमसीएच विंग (मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ) का निर्माण कार्य करीब 21 करोड़ रुपए की लागत से शुरू हो चुका है. लोक निर्माण विभाग भवन एंड सड़क ने कुरुक्षेत्र की फर्म मैसर्स सतीश गुप्ता इंफ्रा को ठेका दिया हुआ है. 30 हजार वर्ग फीट से अधिक भूमि पर 6 मंजिला बिल्डिंग प्लस बेसमेंट बनेगा.

गोहाना रोड़ बनेगा फोरलेन

गोहाना रोड़ को फोरलेन करने का काम शुरू हो चुका है. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में एक साल का समय लग जाएगा. इससे शहर को अच्छा नेशनल हाईवे तैयार होकर मिल जाएगा. इससे ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी.

यह भी पढ़े -   रोहतक के शिक्षक ने लड़ी 5 साल तक ₹5 के लिए लड़ाई, आखिरकार मिला न्याय जाने क्या था मामला

असंध रोड़ को फोरलेन किया जा रहा है

असंध रोड़ को फोरलेन बनाने का काम शुरू हो चुका है. सीवर लाइन डालने के काम का शिलान्यास हों चुका है. नहर के पास सड़क को चौड़ा कर दिया गया है जिससे वहां जाम की स्थिति से छुटकारा मिला है.

हाली पार्क व झील

सात साल पहले प्रसिद्ध शायर हाली के नाम से बने पार्क को विकसित करने का काम शुरू किया गया. इस प्रोजेक्ट पर करीब 24 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं. नगर निगम ने इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर तक पूरा करने का दावा किया था लेकिन अभी तक 80% कार्य ही पूरा हो पाया है. अब पार्क के लिए केवल नहरी पानी की ही दिक्कत है,जैसे ही नहरी पानी मिल जाता है तो काम लगभग पूरा हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!