FIFA World Cup: चैंपियनशिप टीम को मिलेगी T20 वर्ल्ड कप विजेता टीम से 40 गुना अधिक राशि, इन टीमों ने लिया हिस्सा

स्पोर्टस डेस्क | बहुप्रतीक्षित FIFA World Cup 2022, 20 नवंबर से कतर में शुरू हो चुका है. बता दें कि इसका आयोजन हर 4 साल में एक बार करवाया जाता है. इस महाकुंभ में 32 टीमों की निगाह एक ट्रॉफी पर होती है. साल के सबसे बड़े फुटबॉल आयोजन में कुल 64 मैच खेले जाएंगे और विजेताओं को 18 दिसंबर को फाइनल के बाद लुसेल स्टेडियम में विश्व चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा. विजेता टीम को जहां शानदार चमचमाती ट्रॉफी मिलेगी वहीं, एक बड़ी राशि पुरस्कार के रुप में भी दी जाएगी.

FIFA World Cup

एक ट्रॉफी के लिए 32 टीमों में जंग

मेजबान कतर ने अल बायत स्टेडियम में टूर्नामेंट के शुरुआती गेम में इक्वाडोर के साथ मुकाबला किया. इस मुकाबले में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से करारी शिकस्त दी. फ्रांस डिफेंडिंग चैंपियन है, जिसने फाइनल में क्रोएशिया को हराकर 2018 में अपना दूसरा खिताब जीता था. उनका लक्ष्य सभी टीमों की चुनौती को स्वीकार करते हुए अपने ताज की रक्षा करना है.

वहीं, दूसरी टीमों की तरफ से कोशिश रहेगी कि वह इस खिताब को अपने नाम कर ले. फीफा वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी बात यह है कि इस टूर्नामेंट में पुरस्कार राशि के रूप में 440 मिलियन डॉलर का आवंटन किया गया है.

यह भी पढ़े -   भिवानी की बेटी ने वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मैडल, पिता हैं रिटायर्ड फौजी

विजेता को मिलेगी पुरस्कार राशि

2022 फीफा विश्व कप के विजेता को 42 मिलियन डॉलर के पुरस्कार राशि दी जाएगी, जो हाल ही में आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 के विजेता इंग्लैंड की तुलना में तकरीबन 40 गुना अधिक है. इंग्लैंड ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया, जिसके बाद उन्हें इनाम के तौर पर ट्रॉफी के साथ-साथ 1.6 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 13 करोड रुपए मिले.

यह भी पढ़े -   IND VS NZ: बारिश की वजह से रद्द हुआ दूसरा मुकाबला, अब इस दिन होगा फाइनल

इस प्रकार होंगे मैच

3 दिसंबर से होने वाले राउंड ऑफ 16 से टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण की शुरुआत होगी. क्वार्टर फाइनल 9 दिसंबर से शुरू होगा, इसके बाद 14 दिसंबर से सेमीफाइनल होगा. खिताबी भिड़ंत 18 दिसंबर को लुसैल के लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम में होगी.

इस प्रकार है टीमें

मेजबान कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड, इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, वेल्स, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, स्पेन, कोस्टा रिका, जर्मनी, जापान, बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को और क्रोएशिया, ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड, कैमरून, पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!