Haryana Weather Update: 28 अप्रैल तक मौसम रहेगा खुश्क, 29 से फिर होगी बारिश

फतेहाबाद । मौसम विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए प्रदेश में 28 अप्रैल तक मौसम (Haryana Weather Update) खुश्क रहने का अनुमान जताया है. मौसम खुश्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि 29 अप्रैल से मौसम फिर से मौसम परिवर्तन शील रहेगा. ऐसे में किसान गेहूं कढ़ाई का कार्य पूरा करते हुए तूड़ को भी सही से सुरक्षित स्थान पर रखें.

यह भी पढ़े -   इन जिलों में बदला मौसम, अगले कुछ घंटो में गरज के साथ होगी बूंदाबांदी

badal cloud

मौसम विभाग के अनुसार 28 अप्रैल तक मौसम (Haryana Weather Update)  खुश्क रहने से दिन के तापमान में वृद्धि होगी और बीच-बीच में हल्की गति से हवाएं चलने की संभावना है. शनिवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा. जो शुक्रवार के मुकाबले 2 डिग्री अधिक था.

मौसम आधारित कृषि सलाह

  • मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए गेहूं कढ़ाई का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें. गेहूं कढ़ाई के बाद तुड़ी व भूसे को अच्छी तरह से ढकें.
  • किसान नरमा की बिजाई के लिए खेत अच्छी प्रकार से तैयार कर रिकमेंड बीटी किस्मों से कपास वैज्ञानिकों की सलाह अनुसार करें.
  • मौसम विभाग के अनुसार 28 अप्रैल तक मौसम खुश्क रहेगा. वहीं सोमवार से नहर में पानी आ जाएगा. इस दौरान किसान नरमे की बिजाई करते समय बीटी बीज का प्रयोग सही से करें. एचएयू विश्वविद्यालय ने सिफारिश की है कि किसान उन्हीं बीजों का प्रयोग करें ,जिन बीजों का खेती पहले एचएयू द्वारा प्रयोग के तौर पर की जा चुकी है.
यह भी पढ़े -   Weather Update: मौसम में बड़ा बदलाव जल्द, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

: डॉ राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!