आज से 23 जुलाई तक हरियाणा में जारी रहेगा बारिश का कहर, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Casino

हिसार | हरियाणा में मानसून का काफी देरी से आगमन हुआ लेकिन अब लग रहा है कि पूरे प्रदेश में मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान हो रहा है. सोमवार सुबह से ही राज्य के अधिकतर इलाकों में मॉनसून जबरदस्त रूप से अपनी सक्रियता दर्ज करवा रहा है. बीते 2 दिनों से हो रही लगातार बारिश ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आगामी दिनों के मौसम को लेकर कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार द्वारा अपडेट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में येलो अलर्ट जारी, पांच अगस्त तक कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार

weather barish 1

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मानसून टर्फ रेखा उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति पर बनी हुई है. अब यह टर्फ गंगानगर, देहली, हरदोई, डालटागंज, मेदिनीपुर से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक बनती नजर आ रही है. इसके अलावा दूसरी ओर पाकिस्तान के ऊपरी हिस्से में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इन सब मौसमी सिस्टमों से नमी वाली हवाएँ राज्य की तरफ आने से अगले दो-तीन दिनों (23जुलाई) तक और आने की संभावना है जिससे राज्य में 21 से 23 जुलाई के बीच हवायों व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1 जून से 20 जुलाई तक हरियाणा में 175.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जो सामान्य बारिश से 20 फीसद अधिक है. सामान्य बारिश का आंकड़ा 146 मिलीमीटर है. हरियाणा राज्य में बारिश की कमी जों 17 जुलाई तक 19 प्रतिशत थी उसमें 20 जुलाई सुबह तक 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई. जानकारी के अनुसार मंगलवार को पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, गुरुग्राम, भिवानी, झज्जर, चरखीदादरी, हिसार, करनाल, पानीपत, सोनीपत, जींद, रोहतक, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, पलवल, फरीदाबाद सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश हुई. कई जगह पर जलभराव की स्थिति बनने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा. उधर, बारिश से फसलों को फायदा पहुंचा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!