Haryana Mausam: हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन से मानसून फिर होगा सक्रिय

चंडीगढ़, Haryana Mausam | मानसून बारिश की गतिविधियां एकदम से ठप हो चुकी हैं. जिस वजह से अब लोगों ने बारिश की उम्मीद छोड़ दी है. लगातार बढ़ते तापमान की वजह से अब गर्मी भी बढ़ने लगी है. हरियाणा के कई क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी से लोग काफी परेशान हैं. लोग फिर से बारिश की राह देख रहे हैं. अब हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी है. मानसून की गतिविधियां फिर से आरंभ होने वाली है. सबसे अहम बात यह है कि बारिश भी इस बार खूब देखने को मिलने वाली है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पंचायत चुनावों को लेकर सीएम खट्टर का बड़ा बयान, मंत्री देवेंद्र बबली ने भी कही ये बड़ी बात

weather barish 1

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान (19-07-2022) में बताया है कि मानसून टर्फ़ अब बीकानेर, जयपुर, गुना, सिद्धि, डॉल्टगंज, ढीगा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना से अगले एक दो दिनों में उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति में मानसून ट्रफ आने की पूरी संभावना है.

इस दिन से बारिश होगी शुरू

अरब सागर की और से नमी वाली हवाओं से हरियाणा में बुधवार से मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. इस दौरान उत्तर हरियाणा में कहीं-कहीं हल्की बारिश परंतु पश्चिम एवं दक्षिण हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाएं सक्रिय होने से राज्य में 21 जुलाई से 24 जुलाई के दौरान ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. जिससे दिन के तापमान में गिरावट संभावित है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने घोषित की CET परीक्षा की तिथि

बता दें कि किसान भी बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं. बारिश होने से किसानों को भी फायदा होगा. क्योंकि हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में बारिश देखने को मिली है अधिकतर क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी इस बार हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!