Haryana Weather Update: 18 अगस्त तक मौसम रहेगा शुष्क, पड़ेगी भीषण गर्मी

हिसार | उत्तर भारत के राज्यों में करीब एक महीने से हो रही मानसूनी बारिश पर बीते तीन-चार दिनों से ब्रेक लगा हुआ है. जिस कारण लोगों को गर्मी फिर से सताने लगी है. हरियाणा प्रदेश में भी बारिश ना होने के कारण तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा मौसम अपडेट जारी किया गया है.

Garmi 2

मौसम विभाग द्वारा हरियाणा राज्य के भीतर आगामी दिनों में मौसम की स्थिति को लेकर जारी सूचना के मुताबिक, प्रदेश में 18 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील परंतु शुष्क रहेगा. इस दौरान बारिश होने की संभावना कम है जिससे तापमान में भी वृद्धि देखने को मिलेगी. मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो अगले कुछ दिनों में हरियाणा का अधिकतम तापमान 36 से 39 और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री रहेगा.

यह भी पढ़े -   मौसम अलर्ट: आज और कल हरियाणा होगा पानी-पानी, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

बता दें कि कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार द्वारा कुछ दिन पहले अपनी मौसम रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि 10 अगस्त के बाद से हरियाणा राज्य में मॉनसून के लिए अनुकूल परिस्थिति नहीं बनी रहेगी. जिस कारण धीरे-धीरे राज्य के भीतर मॉनसून कमजोर होने लगेगा. पूर्वानुमान के मुताबिक ही बीते तीन-चार दिनों में प्रदेश के भीतर मौसम शुष्क रहा है और बारिश ना होने के कारण तापमान में वृद्धि भी देखने को मिली है.

किसानों के लिए कृषि सलाह

प्रदेश के भीतर परिवर्तनशील मौसम को देखते हुए कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से किसानों के लिए कृषि संबंधित सलाह दी जा रही है. कृषि विज्ञान केंद्र से मौसम विशेषज्ञ डा. राजेश कुमार ने बताया कि शुष्क मौसम रहने की संभावना को देखते हुए किसान धान की फसल में जरूरत अनुसार सिंचाई करें. अगर धान के पत्ते ऊपर से पीले और नीचे से हरे दिखाई दे रहे हैं तो जिंक की कमी हो सकती है. जिसके लिए जिंक सल्फेट का पानी में घोल बनाकर स्प्रे करें. कपास की फसल में जहां जरूरत है सिंचाई कर सकते हैं. इन दिनों कपास की फसल में उखेड़ा रोग आने की आशंका रहती है. उखेड़ा रोग आने पर किसान कोबाल्ट क्लोराइड नामक दवाई एक ग्राम 100 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ छिड़काव करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!