हरियाणा में आज रात हो सकती है बारिश, ऐसा ही मौसम 12 जुलाई तक बने रहने की संभावना

Casino

हिसार | बारिश और मानसूनी हवाएं रात को हरियाणा में दाखिल हो सकती है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रदेश में कुछ स्थानों पर रात्रि के समय बारिश होने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग की माने तो 11 और 12 जुलाई को मानसून हरियाणा के कई शहरों को कवर करेगा. जिससे कई क्षेत्रों में बारिश होने के आसार है. मौजूदा समय में लोग गर्मी और उमस के कारण काफी परेशान है. यही कारण है कि दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है. वहीं रात्रि तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. मगर आने वाले 3 से 4 दिनों में मौसम सुहाना हो जाएगा और बारिश गर्मी से राहत देने का काम करेगी.

यह भी पढ़े -   सुबह से हरियाणा में मानसून का कहर, अगले दो-तीन घंटों में इन जिलों में भी भारी बारिश की संभावना

BARISH HARYANA

अधिक सक्रिय नहीं है मानसून

मानसून की बारिश 10 से 12 जुलाई तक ही होने के आसार नजर आ रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग की माने तो मानसून तो आ रहा है मगर अधिक सक्रिय हवाएं न होने के कारण 3 दिन ही बारिश के आसार हैं. गौरतलब है कि प्रदेश में 12 फीसद कम बारिश हुई है. इस बार मानसून से अधिक बरसने की संभावना भी कम है. अगर इसके साथ ही मानसूनी हवाओं को हरियाणा को कवर करने में सक्षम रहेगा. पहले मानसून हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र में पहुंचेगा. इसके साथ बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं भी मानसून ने काफी रोल निभाएगी.

फलदार पौधों में करे सिंचाई

किसानों को कुछ छोटे-छोटे उपाय करने की आवश्यकता है. इसमें खरीफ फसलों सब्जियों व फलदार पौधों में यदि आवश्यक हो तभी सिंचाई करें. अगले 3 दिनों में यदि पानी उपलब्ध हो तो धान के की पौध की रोपाई सुबह व सांय ही करें. बारिश आने तक पौध की रोपाई जारी रखें. नरमा कपास व अन्य फसलों में स्प्रे करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखें. वहीं ग्वार बाजरा आदि फसलों की बिजाई के लिए उत्तम किसानों के प्रमाणित बीजों का प्रबंध करें तथा खेतों को तैयार करें ताकि अच्छी बारिश होने पर बिजाई की जा सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!