हरियाणा में मौसम अलर्ट जारी, 2 दिनों तक गरज चमक के साथ बारिश की सम्भावना

गुरूग्राम | हरियाणा में बुधवार को 3.8 मिमी बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिली. इस दौरान दोपहर 12 बजे के आसपास हल्की बारिश शुरू हुई और दोपहर 12.20 बजे तक जारी रही, जबकि पुरे दिन आसमान में बादल छाए रहे. अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो एक दिन पहले 34 डिग्री सेल्सियस था. इसी तरह बुधवार का न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पिछले दिन यह 24.9 डिग्री था.

weather barish

वहीं, भारी बारिश के पूर्वानुमान के बावजूद राज्य में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश और गरज- चमक के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इस साल मानसून की गतिविधियां निराशाजनक

इस साल मानसून की गतिविधियां निराशाजनक थीं. वहीं, 21 सितंबर तक 15.5 मिमी बारिश के साथ गुरुग्राम में इस महीने 78% की कमी देखी गई. जुलाई में 208.4 मिमी बारिश के साथ 19% की अतिरिक्त बारिश हुई, जबकि जून में 37.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मानसून के मौसम की दूसरी छमाही अपेक्षाकृत शुष्क थी, अगस्त में 65 मिमी बारिश के साथ 65% की बारिश की कमी दर्ज की गई. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को ‘मध्यम’ श्रेणी में था जो मंगलवार को 141 ​​की तुलना में 136 था.

यह भी पढ़े -   दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर दिसंबर से दौड़ेंगे गुरुग्राम-दौसा के बीच वाहन, 2 घंटे में तय होगा 250 KM का सफर

दिल्ली में बुधवार को ऐसे रहा मौसम

इसी बीच, दिल्ली में भी बुधवार को हल्की बारिश हुई. शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में सुबह 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री रहा जबकि आर्द्रता का स्तर 98% से 69% के बीच रहा.

यह भी पढ़े -   दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर दिसंबर से दौड़ेंगे गुरुग्राम-दौसा के बीच वाहन, 2 घंटे में तय होगा 250 KM का सफर

गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 डिग्री और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राजधानी की वायु गुणवत्ता बुधवार को 136 पर ‘मध्यम’ रही, जबकि एक दिन पहले यह 130 थी. दिल्ली में भी कुछ दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!