केंद्र सरकार ने ‘पीएम बीमा सुरक्षा योजना’ का बढ़ाया प्रीमियम, यहां देखें पूरी डिटेल

चंडीगढ़, PM Bima Suraksha Yojana | केंद्र सरकार ने 1 जून से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम बढ़ा दिया है. अब प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. इस योजना के तहत सरकार आपको 2 लाख का मृत्यु बीमा देती है. यानी इसके तहत 2 लाख रुपये का कवर मिलता है, जबकि अलग-अलग परिस्थितियों में 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. आइए हम आपको इस प्लान के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

यह भी पढ़े -   24% NCR एरिया घटाने की तैयारी में हरियाणा सरकार, जानें कौन- कौन से जिलें हो जाएंगे बाहर

PM Modi

आवेदक के पास बैंक खाता होना लाजमी

  • आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म ऑनलाइन या बैंक में जाकर भर सकते हैं.
  • यह बीमा आप किसी भी बैंक के माध्यम से ले सकते हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ निजी बैंकों ने भी इससे जुड़ी पूरी जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए. पैसा सीधे बैंक खाते से डेबिट किया जाता है.
  • फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगु और तमिल भाषाओं में उपलब्ध है. यह फॉर्म आपको उस बैंक में जाकर जमा करना होगा जहां आपका सेविंग अकाउंट है.
  • प्रीमियम के लिए, आपको बैंक फॉर्म में एक स्वीकृति देनी होगी कि प्रीमियम की राशि आपके खाते से अपने आप कट जाती है. बैंक हर साल 1 जून को आपके खाते से प्रीमियम राशि अपने आप काट लेंगे.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं।यह बीमा अधिकतम 70 साल तक दिया जा सकता है. 
यह भी पढ़े -   Pm Kisan: पीएम किसान निधि पर बड़ा अपडेट, इन दिन जारी होंगे 12वी किस्त के पैसे

दुर्घटना होने पर होगा 2 लाख का भुगतान

दुर्घटना के कारण होने वाली स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख का भुगतान किया जाएगा. इसमें दोनों आंखों या दोनों हाथों या दोनों पैरों की हानि या एक आंख और एक हाथ या एक पैर की हानि शामिल है.

दुर्घटना के कारण स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे, एक आंख की दृष्टि जाने पर , या एक हाथ या एक पैर के उपयोग ना कर पाने की स्थिति में 1 लाख का भुगतान किया जाएगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!