साइबर क्राइम से निपटने से हरियाणा पुलिस ने बनाया ये प्लान, पुलिस हर जिले में बनाएगी ये सेंटर

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने राज्य में बढते साइबर क्राइम को देखते हुए निर्णय लिया है कि साइबर क्राइम से निपटने के लिए हर जिले में साइबर रिस्पांस सेंटर स्थापित किये जायेंगे. पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर रिस्पांस सेंटर डिजिटलीकरण और तेजी से आधुनिकीकरण के कारण उभरती चुनौतियों के बढ़ते खतरों को ध्यान में रखते हुए मौजूदा साइबर सेल को और भी मजबूत बनाएंगे.
जैसा कि आप सभी जानते है कि आजकल बैंक धोखाधड़ी, भुगतान गेटवे का मिसयूज, फेसबुक, ट्विटर आदि जैसी समस्याए बिलकुल आम हो गयी है. इससे हर रोज न जाने कितने लोग परेशान है. इस केन्द्रों की इसी मकसद से खोला गया है ताकि आपकी साइबर संबंधी सभी शिकायतों का निपटान हो सके.

Cyber Crime

पुलिस महानिदेशक मनोज जी ने बताया कि कोरोनो संक्रमण के कारण साइबर अपराध में काफी तेजी देखी गई है क्योंकि आजकल लोग घर से बाहर जाने की बजाय हर काम ऑनलाइन यानि कि अपने मोबाइल से ही करना चाहते है. इन सेंटरो में विशेष साइबर कर्मियों की तैनाती की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, हाल ही में भर्ती हुए टेक-सेवी उप-निरीक्षकों और कांस्टेबलों की सेवाओं का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाएगा. पुलिस साइबर अपराध व उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में लोगों को शिक्षित व जागरूक करने के लिए कॉलेजों, स्कूलों और कॉलोनियों आदि का दौरा भी करेगी.

पुलिस महानिदेशक मनोज जी ने बताया कि इसके अलावा, साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा ताकि बच्चों को साइबर बुलिंग, साइबर स्टॉकिंग आदि से सावधान किया जा सके. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हाल ही में रोहतक, हिसार, करनाल, अंबाला, रेवाड़ी और फरीदाबाद में एक-एक नए साइबर क्राइम थाने की मंजूरी के साथ हरियाणा पुलिस जल्द ही अपने साइबर अपराध के नेटवर्क को और भी अधिक मजबूत देगी. ये पंचकूला और गुरुग्राम में वर्तमान में मौजूद दो साइबर पुलिस थानों के अलावा होंगे. अधिक साइबर पुलिस स्टेशनों की स्थापना से हमें साइबर जालसाजों को रोकने व अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने में मदद मिलेगी.

डीजीपी ने यह भी बताया कि साइबर अपराध का एक नया चलन सामने आया है जिसमें जालसाज द्वारा लोगों को ठगने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनेताओं के साथ-साथ प्रमुख हस्तियों के फर्जी प्रोफाइल को हैक करने या बनाने की कोशिश भी की जाती हैं. हमें ऐसे धोखेबाजों से अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. कई ऑनलाइन स्कैमर्स लोगों से पैसे ऐंठने के लिए मशहूर हस्तियों के फर्जी अकांउट्स का इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

नागरिकों को ऐसे जालसाजों से सतर्क रहते हुए विभिन्न सोशल मीडिया अकांउट्स पर फेक पोस्ट की गई जानकारी पर आँख बंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जागरुकता व सतर्कता यूजर्स को किसी भी स्कैम का शिकार होने से बचा सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!