महीनों से बंद पड़े AC को चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना पड़ेगा महंगा

गैजेट डेस्क | अब सर्दियों का सीजन समाप्त हो चुका है और गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. अधिकतर लोगों ने तो अपने घरों में पंखे चलाने भी शुरू कर दिए हैं. अब ऐसी चलाने की तैयारियां शुरू हो रही है. यदि आप भी बढ़ती गर्मी और उमस से परेशान होकर बस AC का स्विच ऑन करने का इंतजार कर रहे हैं तो आप थोड़ा सा रुक जाइए और ध्यान दीजिए कि पिछले कुछ महीनों से आपका ऐसी बंद पड़ा हुआ है.

coller

ऐसे में अचानक उसे ऑन करके चलाना सही नहीं होगा. पहले आपको चेक करवाना चाहिए, कहीं आपके एसी में कोई खराबी तो नहीं आई है.

हो चुकी है गर्मियों के मौसम की शुरुआत

जब भी आप कुछ महीनों के बाद अपने एसी को ऑन करें तो सबसे पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दें. बता दें कि महीनों तक बंद रहने की वजह से AC के पंखे और जाली में काफी गंदगी इकट्ठा हो जाती है अगर बिना उचित तरीके से साफ किए AC को चलाया जाता है तो इससे न केवल उपकरण खराब होने का खतरा बना रहता है बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है. वहीं, आपका AC बिजली भी ज्यादा खपत करेगा, इस वजह से आपको ज्यादा बिजली के बिल का बिल भुगतान करना पड़ सकता है.

गर्मियों के सीजन में AC ऑन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • यदि आपका AC बिल्कुल नया है और उसे अभी सर्विस की आवश्यकता नहीं है तो भी उसे महीनों बाद चालू करने पर सीधे कूलिंग नहीं लगाना चाहिए. पहले AC को कुछ देर सिर्फ पंखा ऑन करके चलाए फिर कूलिंग पर सेट करें. AC ऑन करने से पहले प्लग और स्विच बोर्ड को जरूर चेक कर लें, ऐसा ना हो कि उसमें ही कोई खराबी हो और स्विच ऑन होते ही शॉर्ट सर्किट हो जाए.
  • जब भी नए सीजन में आप AC चलाए तो एक बार उसकी सर्विस जरूर करवा लें. ऐसा करने से जहां एक तरफ आपके ऐसी की लाइफ बढ़ जाएगी, दूसरी तरफ बिजली का बिल भी कम आएगा.
  • एसी की सर्विस करवाना उतना ही जरूरी होता है, जितना गैस चेक करवाना. अगर आपने बिना चेक किए ही ऐसी को ऑन कर लिया है तो इससे कूलिंग पर काफी प्रभाव पड़ेगा. कूलिंग कम होगी तो कंप्रेसर पर भी दबाव बढ़ जाएगा. ऐसी स्थिति में AC के खराब होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं.
  • AC को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप इस सीजन में AC ऑन करने से पहले कूलिंग कॉयल की सफाई जरूर करें. कॉयल से ही ऐसी कुल रहता है. अगर इसमें गंदगी इकट्ठा हो जाएगी तो कूलिंग कम हो जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!