फाइनल ईयर के पेपर रद्द होने का कोई चांस नहीं, तैयारी में लगे विद्यार्थी

चंडीगढ़ | फाइनल ईयर की परीक्षाएं करने को लेकर सरकार का आदेश आ चुका है. यूजीसी के नए आदेश के हिसाब से 30 सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित होनी हैं. इससे बच्चो के मन में बना संशय ख़त्म हो गया है. आपको बता दे अभी तक छात्र परीक्षा की तैयारी नहीं कर रहे थे क्योकि इससे पहले सरकार ने आदेश में कहा था कि फाइनल ईयर के छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे. इस फरमान से छात्रों ने परीक्षा की तैयारी भी छोड़ दी थी लेकिन अब छात्र फिर से परीक्षा की तैयारी में लग गए हैं.

HigherEduHry

प्रिंसिपल डॉ. आरके खन्ना ( यमुनानगर) का कहना है कि जो यूजीसी के दिशानिर्देश है उसके अनुसार ही आगे का कार्य होगा. फ़िलहाल परीक्षा को लेेकर कोई भी आधिकारिक पत्र उनके पास नहीं आया है. सुनने में आ रहा कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक होनी है. पेपर लेने की घोषणा के बाद कॉलेजों में एक तरफ जहां एडमिशन होंगे वही दूसरी तरफ फाइनल ईयर के सेमेस्टर की परीक्षाओं की तैयारी होगी. आपको बता दे परीक्षाएं किसी भी माध्यम ऑनलाइन या ऑफलाइन ली जा सकती है. इस बात का फैसला यूजीसी ने विश्वविधालय के ऊपर छोड़ा है.

सरकार के आदेश आने के बाद यूजीसी की ओर से सभी विवि को अपने कॉलेजों में फाइनल ईयर के फाइनल सेमेस्टर में परीक्षा कराने के आदेश दिए हुए हैं. परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन किस तरीके से लेनी है ये विवि प्रशासन तय करेगा. किसी भी विश्वविद्यालय कॉलेज के दवारा परीक्षा आयोजन के दौरान सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है. आपको बता दे यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार ओपन बुक एग्जाम और मल्टीपल चाॅइस क्वेश्चन पैटर्न से किसी भी हो सकती है. विवि चाहे तो परीक्षा केंद्रों पर भी पेपर पेन आधारित परीक्षाएं करा सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!