हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं की बड़ी लापरवाही, नहीं करवा रहे KYC अपडेट

कैथल | हरियाणा सरकार के आदेशों के अनुसार बिजली उपभोक्ताओं को छूट देने के लिए आधार कार्ड जमा करवाकर Know Your Customer (केवाईसी) करवाना जरूरी है. बता दें कि निगम के मुख्यालय द्वारा अप्रैल के महीने में इस केवाईसी को शुरू किया जाना था. जिसके लिए निगम के अधिकारियों के आदेशों के तहत कर्मचारियों की भी ड्यूटी केवाईसी करने के लिए लगाई गई थी. वहीं उपभोक्ताओं के आधार कार्ड अपडेट करवाने का कार्य भी किया गया था, परंतु अपडेटेशन कार्य काफी धीमा रहा.

Bijli Karmi

केवाईसी अपडेट नहीं होगी तो नहीं मिलेगी सब्सिडी 

बता दें कि जिले में कुल दो लाख घरेलू कनेक्शन है, जिन्हे उपभोक्ताओं द्वारा खर्च की जाने वाली यूनिट के हिसाब से सब्सिडी दी जाती है. अब तक केवल 100000 उपभोक्ताओं द्वारा ही केवाईसी करवाई गई है. इसी दिशा में बिजली निगम ने नई हिदायतें भी जारी की है, जिसके तहत जिस उपभोक्ताओं ने 30 सितंबर तक अपने आधार कार्ड को कार्यालय में जमा न करवाकर अपडेटशन का कार्य नहीं करवाया, तो उसकी सब्सिडी बंद कर दी जाएगी.

फिलहाल बिजली निगम द्वारा बिजली खपत के अनुसार ही सब्सिडी दी जा रही है. इसमें यूनिट के हिसाब से खर्च की जाने वाली बिजली का स्लेब निर्धारित होता है. इस स्लैब के अनुसार ही ₹2 के खर्च से शुरू की जाती है. जो उपभोक्ता 15 सौ से अधिक यूनिट खर्च करता है उन उपभोक्ताओं से ₹7 प्रति यूनिट के हिसाब से वसूल किए जाते हैं. बिजली निगम के आदेशों के तहत की सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड देकर केवाईसी करवाना जरूरी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!